अन्य खबर

टोपी पहनने से सिर में क्यों होती है खुजली? आइए जानते हैं विस्तार से

टोपी पहनने से सिर में क्यों होती है खुजली? आइए जानते हैं विस्तार से। टोपी चाहे जिस भी चीज की हो, मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, थोड़ी देर बाद बालों में खुजली होने ही लगती है। ये ऐसी चीज है जिसका अनुभव हर किसी ने किया है। लेकिन, हम में से ज्यादातर लोग ये नहीं सोचते कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, ये सब ब्लड सर्कुलेशन और बालों के पोर्स से जुड़ा साइंस है। इसमें आपके पसीने के साथ कई साइंस टाइप का फॉर्मूला अप्लाई होता है जो कि बालों की इस स्थिति में कारगर तरीके से काम करता है। इसके अलावा भी इसके कई कारण हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में…

टोपी पहनने से सिर में क्यों होती है खुजली? आइए जानते हैं विस्तार से

टोपी पहनने के झमेले-wearing a hat | Jansatta

  • आप जब भी टोपी पहनते हैं तो ऐसे में आपके बाल खुलकर सांस नहीं ले पाते हैं, जिसकी वजह से सिर से बहुत पसीना निकलने लगता है। ये पसीना बालों में जमा होने लगता है और नमी और गर्माहट के बीच खुजली होने लगती है। साथ ही सिर पर बहुत अधिक पसीना आना टोपी को असहज महसूस करा सकता है और इससे सिर में और भी अधिक खुजली होने लगती है।

ये भी पढ़े: Skin Care : लम्बे समय तक चाहते है खूबसूरत और चमचमाती त्वचा तो डेली रुटीन मे शामिल करे ये चीज

  • जब आप टोपी पहनते हैं तो इसके ऊन या जिस भी चीज से ये बना हो उसके साथ बालों का घर्षण होता है। ये घर्षण एक पॉजिटिव और नेगेटिव कंपाउट जैसा होता है जिससे सिर में इलेक्ट्रॉन्स और प्रोटॉन रिचार्ज हो जाते हैं और बालों के बीच तेजी से घर्षण पैदा होती है जिससे आपके स्कैल्प में खुजली होती है और आप बाल खुजलाने लाते हैं।

टोपी पहनने से सिर में क्यों होती है खुजली? आइए जानते हैं विस्तार से

आपकी खोपड़ी में खुजली के कारण | राहत कैसे पाएं | सुंदर भारत बनें

  • गर्मी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को और तेज कर देती है जिसकी वजह से हमारा स्कैल्प सही से सांस नहीं ले पाता है। इससे बालों की रोम में जलन पैदा होती है और आपके सिर में खुजली होने लगती है।

ये भी पढ़े: Maang Tikka :शादी के मौके पर दिखना है खूबसूरत तो ट्राय करे ये लेटेस्ट डिज़ाइन

Related Articles

Back to top button
x