मनोरंजन

किचन में नहीं देखेगा एक भी कॉकरोच ,अपनाएंगे ये घरेलु उपाय

किचन में नहीं देखेगा एक भी कॉकरोच ,अपनाएंगे ये घरेलु उपाय

किचन में नहीं देखेगा एक भी कॉकरोच ,अपनाएंगे ये घरेलु उपाय : किचन में छिपी हुई कॉकरोच की फौज को निकालना आसान काम नहीं है। इसमें अक्सर पसीने छूट जाते हैं। कई लोगों के लिए इन्हें भगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्प्रे की महक सिरदर्द का कारण बन जाती है। यह खाने पीने के सामान में घुस जाते हैं। इनसे कई बीमारियां भी फैलती है। यह एक बार घर में हो जाएं तो इनसे निजात पाना बड़ा कठिन होता है। बाजार में इन्हें भगाने के लिए तरह-तरह के केमिकल मिलते हैं। हालांकि इनसे कॉकरोच का तो पता नहीं लेकिन घर के लोग जरूर बीमार हो जाते हैं। आज हम आपको इसके छुटकारा पाने के गरुलु व्यय बताने वाले है।

किचन में नहीं देखेगा एक भी कॉकरोच ,अपनाएंगे ये घरेलु उपाय

बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा में थोड़ी सी चीनी डालकर वहां रख दें, जहां पर तिलचट्टे मौजूद हैं। आप बेकिंग सोडा और चीनी को पानी में मिक्स करके भी छिड़काव कर सकते हैं। कॉकरोच आसानी से भाग जाएंगे। पुदीने के तेल में थोड़ा सा नमक और पानी मिलाकर कॉकरोच वाली जगहों पर स्प्रे कर दें।

यह भी पढ़े :भारत में जल्द आ रहा है Samsung Galaxy F15 5G स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और 6,000mAh की बैटरी से होगा लैस

नीम की पत्तिया :

नीम आपके बहुत काम आ सकती है। कॉकरोच को भगाने के लिए नीम की पत्तियों की पानी में उबाल लें और फिर उस नीम के पानी को कॉकरोच वाली जगहों पर छिड़क दें। इस ट्रिक से कॉकरोच किचन से चले जाएंगे।

लौंग :

लौंग और नीम का तेल, यह दोनों चीजें आपके घर कॉकरोच नहीं होने देंगे। आपको बस कॉकरोच वाली जगह पर नीम का तेल छिड़कना है। फिर वहां कुछ लौंग रख देनी है। इन दोनों की महक से कॉकरोच आसपास भी नहीं भटकेंगे। यदि लौंग की महक कम हो जाए तो कुछ दिनों बाद इसे बदल दे।

केरोसिन :

वैसे तो केरोसिन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में किया जाता है। लेकिन इसकी महक इतनी तीखी होती है कि यह कॉकरोच को दूर भगा देता है। आपको बस केरोसिन की कुछ बुंदे कॉकरोच वाली जगहों पर डालनी है। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी मिलकर इसका स्प्रे भी कर सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखे कि इसे छिड़कें के बाद आग इसके आसपास न हो। वरना मामला बिगड़ सकता है।

अंडे का छिलका :

आपको जान हैरानी होगी कि अंडे का छिलका भी कॉकरोच को भगाने में कारगर साबित होता है। कई रिसर्च ये दावा करती है कि कॉकरोच अंडे के छिलकों से डरते हैं। इन्हें आप कॉकरोच वाले स्थान पर रख सकते हैं। इन्हें देख कॉकरोच आपके घर घुसने की हिम्मत नहीं करेंगे।

यह भी पढ़े :सरकारी नौकरी प्राप्ति के लिए जल्द करे आवेदन , ऑनलाइन फार्म कैसे भरे जाने

Related Articles

Back to top button