स्वास्थ्य

Hair Fall Prevention: इन घरेलू उपाय के उपयोग से आपके बाल होंगे मजबूत, यहाँ जाने कैसे करे इसका उपयोग

Hair Fall Prevention: इन घरेलू उपाय के उपयोग से आपके बाल होंगे मजबूत, यहाँ जाने कैसे करे इसका उपयोग। आज के दौर में हमारी लाइफ स्टाइल और मानसिक तनाव के चलते सबसे ज्यादा अगर फर्क पड़ता है तो कम उम्र में बाल झड़ना चालू हो जाते हैं। बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाते है। अगर आपके 10 से 50 बाल एक दिन में गिरते हैं, तो डरने की जरूर नहीं, लेकिन अगर इससे अधिक बाल झड़ने लगे, तो समझ जाना चाहिए, कि यह एक गंभीर बीमारी का रूप लेने वाली है। आईये जाने कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनके उपयोग से आपके बाल गिरने बन्द हो जायेगे।

इन घरेलू उपायों से बालो का टूटना होगा बंद 

प्याज के रस से अच्छी तरह मालिश करे

बालो को गिरने से रोकने के लिए बाल धुलने से आधा घंटे पहले बालो की जड़ो की प्याज के रस से अच्छी तरह मालिश करे।बालो को कभी भी अधिक गर्म पानी से ना धोये। कुछ लोग सर्दी के मौसम में बालो को अधिक गर्म पानी से धोने लगते है, अधिक गर्म पानी बालो की जड़ो को कमजोर बना देता है, जिसके कारण बाल टूटने लगते है।

इस तेल से बालो की मालिश करे

नारियल के तेल में लहसुन का पेस्ट मिलाकर गैस पर पकाये। कुछ देर बाद इस तेल को गैस से उतार कर किसी सूती कपडे से छानकर बोलत में भरकर रखे। अब बालो को धोने से पहले इस तेल से बालो की मालिश करे। बालो पर अधिक कैमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ने लगते है, बालो पर अधिक कैमिकल वाले शैम्प का इस्तेमाल ना करे।

ये भी पढ़े: 5000mAh की बैटरी और 64MP कैमरे वाला Oppo का शानदार स्मार्टफोन लॉन्च, जाने इसके फीचर्स और कीमत

नारियल के तेल और आंवले से बालो की मालिश

नारियल के तेल में सूखे आंवले उबाल ले। जब आंवले अच्छी तरह गल जाये। तब इस तेल को छानकर किसी बोतल में रख दे। रात को सोने से पहले इस तेल से बालो की मालिश करने से बाल टूटने बन्द होने के साथ साथ काले भी हो जायेगे। नीम के पत्तो को पानी में में उबालकर उस पानी से बाल धुलने से बाल मजबूत होकर गिरने बन्द हो जाते है।

खानपान पर ध्यान दे

स्वास्थ्य से जुडी कोई भी समस्या इनका सीधा सम्बन्ध हमारे पेट से होता है, इसिलए अपने खानपान पर ध्यान दे। अधिक से अधिक ताजी हरी सब्जिया और फलो का सेवन करे। पानी अधिक मात्रा में पिए। दाले खाये जब तक अन्दर से आप पूर्ण स्वस्थ नही होगे बाहरी रीमेडी भी वर्क नही करेगी।

ये भी पढ़े: Health Tips : बुढ़ापे में भी दिखेगी खूबसूरत और बेदाग त्वचा ये करे उपाय

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, rghnews.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Related Articles

Back to top button
x