स्वास्थ्य

Health Tips : बुढ़ापे में भी दिखेगी खूबसूरत और बेदाग त्वचा ये करे उपाय

Health Tips : बुढ़ापे में भी दिखेगी खूबसूरत और बेदाग त्वचा ये करे उपाय

Health Tips : बुढ़ापे में भी दिखेगी खूबसूरत और बेदाग त्वचा ये करे उपाय : असामान्य दिनचर्या और गलत आदतों के कारण हम जल्दी बूढ़े होने लगते हैं। कभी कभी हम हमारे कामो में इतना व्यस्त हो जाते है की हमारी स्किन का खुद ध्यान नहीं रख पाते है। आज हम इसको खूबसूरत बनाये रखने के कुछ खास उपाय बताने जा रहे है।

Health Tips : बुढ़ापे में भी दिखेगी खूबसूरत और बेदाग त्वचा ये करे उपाय

व्यायाम  :

इंसान को सक्रिय नहीं रहनेसे उसे बीमारियां जल्दी घेर लेती है और वह तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ने लगता है। आपको रोज कम से कम तीस मिनट व्यायाम जरुर करनी चाहिए। अगर आप घर में समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो कुछ व्यायाय ऐसी है जिन्हें आप कम के साथ भी कर सकते है।

यह भी पढ़े :Mahtari Vandana Yojana: महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12,000 रूपये, जाने पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और कैसे करें आवेदन?

मानसिक तनाव से दूर :

ज्यादा चिंता करने से भी लाेग जल्दी बूढे हो सकत हैं। यहीं नहीं वह किसी दिमागी या शारीरिक बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं। भले ही आपको तनाव महसूस नहीं होता है तो लेकिन यह बेहत जानलेवा व साइलेंट किलर माना गया है। यहीं वजह है कि अगर आपको लंबे समय तक जवां रहना है तो बहुत ज्यादा तनाव में नहीं रहना होगा।

निंद भरपूर ले :

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं क्योंकि नींद न लेना भी तनाव की बड़ी वजह बन सकता है। नींद हमें फिर से जवां व तनाव मुक्त रहने में मदद करता है।

यह भी पढ़े :Raigarh News: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची रायगढ़… देखे Live Video

Related Articles

Back to top button