टेक्नोलोजी

Electric Smart Meter : बिजली की चोरी को रोकने के लिए लगाए जायेगे ये इलेक्ट्रिकल्स स्मार्ट मीटर

Electric Smart Meter : बिजली की चोरी को रोकने के लिए लगाए जायेगे ये इलेक्ट्रिकल्स स्मार्ट मीटर

Electric Smart Meter : बिजली की चोरी को रोकने के लिए लगाए जायेगे ये इलेक्ट्रिकल्स स्मार्ट मीटर बिजली की हो रही चोरी रोकने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिकल्स स्मार्ट मीटर लगाने की घोषणा की गयी है। मार्च 2024 में ही स्मार्ट मीटर लगने का कार्य जल्द ही शुरू हो जायेगा। यह शहर और ग्रामीण क्षेत्रो में भी लगाए जायेगे। जहां बिजली की चोरी को कंट्रोल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े :मात्र 28,000 रुपये की कीमत पर मिल रही Yamaha FZS-FI स्पोर्ट्स बाइक, 49.31 किलोमीटर प्रति लीटर के माईलेज के साथ मिलेंगे धाकड़ फीचर्स

Electric Smart Meter : बिजली की चोरी को रोकने के लिए लगाए जायेगे ये इलेक्ट्रिकल्स स्मार्ट मीटर

हरियाणा में बिजली चोरी पर लगाम लगाने हेतु विभाग की ओर से एक बड़ा नया कदम उठाया है।प्रदेश के कुछ जिलों में काफी लम्बे समय से स्मार्ट मीटर लगाये जा चुके है और यह फिर एक बार लगाए जायेगे।फतेहाबाद और जींद सर्कल के लिए 681 करोड़ रुपये के टेंडर भी लगाए जायेगे।

बिजली निगम के द्वारा स्मार्ट मीटर योजना की शुरुआत हो चुकी है , अब तक प्रदेश के 10 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।बिजली विभाग चोरी पर लगाम लगाने हेतु ब्लॉक के सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की पहल शुरू कर दी गयी है ,ऊर्जा संरक्षण और डिजिटलीकरण की दिशा में एक मजबूत कदम उठाया गया है।

मोबाइल फोन से इसकी कैमरे की तरह निगरानी कर सकते है ,स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता अब बिजली की बचत कर सकेंगे। मोबाइल की तरह रिचार्ज करने पर बिजली मिलेगी। भिवानी जिलों, सिरसा के लिए 548 करोड़ रुपये, फतेहाबाद और जींद के लिए 681 करोड़ रुपये, पलवल, नारनौल और रेवाड़ी के लिए 579 करोड़ रुपये और गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए 546 करोड़ रुपये के टेंडर जारी किये जायेगे।

स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता अपनी बिजली के उपयोग को आसानी से बचा सकेंगे। बिजली की चोरी उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश के हर राज्यों में हो रही है ,जिससे रोकने के लिए देश के हर राज्यों में इलेक्ट्रिकल मीटर लगाए जायेगे।स्मार्ट मीटर का उपयोग करके, ऊर्जा कंपनियां विद्युत ऊर्जा चोरी से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम हैं।  बिजली उपयोगिता लगभग तुरंत नोटिस करके  उस पते पर बिजली कटौती के रूप में देखी जाएगी।

यह भी पढ़े :Dhirendra Shastri: धीरेंद्र शास्त्री को मुस्लिम युवक ने दी ‘सर तन से जुदा’ करने की धमकी, कहा -जहां दिखे वहीं इसका मुंह फाड़ दो

Related Articles

Back to top button