Business

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट आया सामने, सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 6000 रुपये, जाने पूरी खबर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट आया सामने, सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 6000 रुपये, जाने पूरी खबर। देश में करोड़ों किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। योजना के तहत सरकार के द्वारा हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को योजना से जोड़ने की तैयारी चल रही पर है। इसके लिए सभी कृषि समन्वयक, किसान सलाहकारों को ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है।

किसानों को बैंक द्वारा दिया का जाएगा लोन

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। जानकारी के अनुसार योजना के तहत सरकार के द्वारा हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन लाभुक पात्र किसान इस राशि का लाभ किस रूप में ले रहे हैं, इसको जानकारी सरकार को नहीं मिल पाती है। ऐसे में सभी किसानों को केसीसी देने की एक योजना तैयार की गई है। इसमें वैसे के किसानों को जोड़ा जाएगा, जो पूर्व से केसीसी से नहीं जुड़े हैं। योजना के तहत किसानों को बैंक द्वारा लोन दिया का जाएगा।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट आया सामने, सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 6000 रुपये, जाने पूरी खबर 

ये भी पढ़ें- बच्चन परिवार की बहू Aishwarya Rai Bachchan ने शादी में पहनी थी सोने की साड़ी, कीमत जान लग न जाए झटका

किसानों को 16वीं किस्त की राशि जल्द मिलेगी 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पिछले साल 15 नवंबर के दिन भारत सरकार ने 15वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया था। 15वीं किस्त के मिलने के बाद देशभर में कई किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में बता दे 16वीं किस्त की राशि जल्द आने की संभावना है। इसके लिए जो भी किसान अभी तक ई-केवाइसी या लिए एएनपीसीआई नहीं कराएं हैं। इसको लेकर लगातार उन्हें जागरुक कर प्रेरित किया जा रहा है। जो किसान यह जरूरी काम नहीं करेंगे, उन्हें इस 16वीं किस्त के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button