ऑटोमोबाइल

Maruti Ertiga MPV ने पार किया 10 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, धांसू इंजन और तगड़े माइलेज के साथ कीमत बस इतनी

Maruti Ertiga MPV ने पार किया 10 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, धांसू इंजन और तगड़े माइलेज के साथ कीमत बस इतनी।
इंडियन कार मार्केट के लगभग हर सेगमेंट में मारुति सुजुकी का डोमिनेंस है, फिर वह चाहे हैचबैक कारों की बात हो, सीएनजी कारों की बात हो, एसयूवी की बात हो या एमपीवी की ही बात क्यों ना हो. अब मारुति सुजुकी की ओर से जानकारी साझा की गई है, जिसके अनुसार कंपनी की अर्टिगा देश में सबसे ज्यादा तेजी से 1 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा छूने वाली एमपीवी बन गई है. यह अपने सेगमेंट में लीडर बनी हुई है. मारुति सुजुकी अर्टिगा को इसके स्पेस और प्रैक्टिकैलिटी की वजह से ग्राहकों का ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

अर्टिगा ने हासिल किया 1 मिलियन (10 लाख) यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा 

मारुति सुजुकी ने अर्टिगा एमपीवी की 1 मिलियन (10 लाख) यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है. कंपनी ने अर्टिगा को पहली बार साल 2012 में लॉन्च किया था. 2013 में इसने 1 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया, फिर 2019 में 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा छुआ और 2020 में 6 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया. अब 2024 में अर्टिगा की कुल बिक्री (पहली बार लॉन्च से) 1 मिलियन यानी 10 लाख यूनिट छू गई. इसके साथ ही एमपीवी सेगमेंट में इसकी कुल हिस्सेदारी 37.5% हो गई.

Maruti Ertiga Engine & Mileage

मारुति ने बीएस-6 अनुसरित 1.5 लीटर के-15 सीरीज पेट्रोल इंजन को नई जनरेशन अर्टिगा एमपीवी में लाया गया है। नई पेट्रोल इंजन 105 बीएचपी का पॉवर तथा 138 एनएम का टॉर्क दिया गया है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स तथा 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। माइलेज की बात करे तो अर्टिगा का माइलेज 20.3 किमी/लीटर से 26.11 किमी/ किलोग्राम है। मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 20.51 किमी/लीटर है। ऑटोमेटिक पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 20.3 किमी/लीटर है। मैनुअल सीएनजी वेरिएंट का माइलेज 26.11 किलोमीटर/ किलोग्राम है।

यह भी पढ़े: 70 kmpl के धांसू माइलेज के साथ Splendor और Platina को टक्कर देने आयी Honda की धाकड़ बाइक, कीमत की मात्र इतनी

Maruti Ertiga price

भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Ertiga की शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये से है, जो बेस पेट्रोल एमटी वेरिएंट है। वहीं VXI वेरिएंट की कीमत 9.49 लाख रुपये से शुरू है , जो मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है। इस कार के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कीमत 10.99 लाख रुपये है। इसके अलावा, ZXI Ertiga मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 10.59 लाख और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 12.09 लाख रुपये में आती है। Maruti Ertiga MPV ने पार किया 10 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, धांसू इंजन और तगड़े माइलेज के साथ कीमत बस इतनी

यह भी पढ़े: Maruti की इस 7 सीटर MPV ने मचाई गदर, धासू इंजन के साथ कीमत 5.63 लाख और माइलेज 27 का

Related Articles

Back to top button
x