छत्तीसगढ़

Farmers News: किसानों के लिए बड़ा ऐलान! अब सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली

Farmers News: किसानों के लिए बड़ा ऐलान! अब सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य विधानसभा में 1,47,446 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषि बजट में 33% की बढ़ोतरी की गई है. कृषि के लिए विष्णु देव सरकार द्वारा कुल 13,438 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. सरकार ने बजट में छोटे और मझोले किसानों को मजबूत करने के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये और जल जीवन मिशन के लिए 4,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया. इससे प्रदेश के 24.72 लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा. पिछले वर्ष की तुलना में 2 लाख 30 हजार अधिक किसान लाभान्वित होंगे.

दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत

कृषि मजदूरों के लिए विष्णु देव सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत की गई. जिसके तहत भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रति वर्ष 10,000 रुपये का वार्षिक भुगतान किया जाएगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया. वही राज्य के वित्त मंत्री ओ.पी चौधरी ने कहा, हमारे वनवासियों की आय का प्रमुख साधन वनोपज है. उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए विष्णुदेव सरकार द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक 4000 प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा किया गया है.

ये भी पढ़ें- Ayushman Card Apply: आधार, राशन कार्डधारकों का तुरंत बनेगा आयुष्मान कार्ड,5 लाख रुपए तक की इलाज मुफ्त

कृषि पंपों के लिए मिलेंगी मुफ्त बिजली

छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में अन्नदाता के हितों का विशेष ध्यान रखा गया है. विष्णु देव सरकार द्वारा द्वारा किसानों को 5 हॉर्स पावर तक के कृषि पंपों के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी. इसके लिए बजट में 3,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही नई सरकार के बजट में सौर सामुदायिक सिंचाई योजना हेतु 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना के अंतर्गत 795 हेक्टेयर कृषि भूमि के लिए सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- Health Benefits Of Kiwi : सर्दियों में कीवी खाने से होंगे अनेको फायदे

Related Articles

Back to top button
x