स्वास्थ्य

Health Benefits Of Kiwi : सर्दियों में कीवी खाने से होंगे अनेको फायदे

Health Benefits Of Kiwi : सर्दियों में कीवी खाने से होंगे अनेको फायदे

Health Benefits Of Kiwi : सर्दियों में कीवी खाने से होंगे अनेको फायदे : खाने में स्वादिष्ट कीवी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये फल बाहर से हल्के भूरे रंग का होते हैं। इनके अंदर का गूदा हरा होता है और छोटे-छोटे बीज भी होते हैं आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

Health Benefits Of Kiwi : सर्दियों में कीवी खाने से होंगे अनेको फायदे

डेंगू जैसी वायरल बीमारी :

कीवी का सेवन डेंगू जैसी वायरल बीमारी में जरूर खाने के लिए कहा जाता है क्योंकि यह प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने का काम करता है।  इसके नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे। कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है। यह आपके शरीर में खून की कमी को दूर करती है। 

यह भी पढ़े :10 साल कम करे आपकी उम्र खाये ये ड्रायफ्रुइट्स

हड्डियों के लिए :

कीवी में विटामिन K भी मौजूद होता है, जो ओस्टियोट्रोपिक एक्टिविटी या नए बोन सेल्स के डेवलपमेंट में योगदान कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, मैग्नीशियम और फोलेट सभी तत्व स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करते हैं।

प्रोटीन :

कीवी में प्रोटीन को घुलाने वाला एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन के पाचन में मदद कर सकता है। किवी फल डिप्रेशन में मदद कर सकता है। किवी फल पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो गुर्दे की पथरी में मदद कर सकता है। कीवी आयरन के अवशोषण में मदद कर सकता है। जिससे एनीमिया के उपचार में सहायता मिल सकती है।
ब्लूडप्रेसर :

 कीवी हाई बल्ड प्रेशर को कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरे से भी बचाने में मददगार है। एक स्टडी के मुताबिक, जिन प्रतिभागियों ने आठ हफ्ते तक हर दिन 3 कीवी को खाया, उनके डायस्टोलिक और सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों में काफी कमी देखी गई। ऐसा माना जाता है कि कीवी में पाया जाने वाला ल्यूटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। कीवी में विटामिन C भरपूरा मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में हेल्प कर सकता है।

Related Articles

Back to top button