खेल

IND vs ENG: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में KL राहुल आखिर क्यों नहीं करेंगे विकेटकीपिंग..? जानें वजह..

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू हो रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल तो किया गया है लेकिन वह यहां केवल बैटिंग स्पेशलिस्ट के तौर पर हिस्सा लेंगे. उन्हें विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

 

TOI की एक रिपोर्ट में बीसीसीआई के भरोसेमंद सूत्र के हवाले से लिखा गया है कि भारतीय पिचों पर विकेटकीपिंग आसान नहीं है, ऐसे में यह काम विशेषज्ञ विकेटकीपर को ही दिया जाएगा और केएल राहुल बतौर बल्लेबाज प्लेइंग-11 का हिस्सा होंगे.

Read more: Makar Sankranti Daan 2024: मकर संक्राति पर इन चीजों का करें दान मिलेगी शनि देव की कृपा

बीसीसीआई सूत्र ने कहा है, ‘अब से राहुल एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर ही खेलेंगे. विदेशों में टेस्ट मैचों के दौरान तेज गेंदबाजी के वक्त विकेटकीपर को दूर खड़ा होना होता है लेकिन भारत में स्पिनर्स का ज्यादा काम होता है, ऐसे में विकेटकीपिंग आसान नहीं होती. स्पिन फ्रेंडली घरेलू पिचों पर गेंद अजीबोगरीब अंदाज में टर्न और बाउंस हो सकती है. यहां विकेटकीपर को लगातार ऊपर नीचे होना पड़ता है. इस रोल के लिए हमें विशेषज्ञ की जरूरत होती है.’

सोर्स के मुताबिक, ‘राहुल हमारे अहम बल्लेबाज हैं. हम उन्हें ग्लव्ज थमाकर अतिरिक्त भार नहीं देना चाहते. स्टम्प के पीछे खड़े रहकर हम उन्हें इंजर्ड होने का रिस्क नहीं ले सकते. इस सीरीज में भरत और जुरेल हमारे विकेटकीपर होंगे.’

केएस भरत के पास बल्लेबाजी आंकड़े सुधारने का होगा मौका
केएस भरत के पास यह अच्छा मौका है. अब तक टेस्ट क्रिकेट में वह बतौर विकेटकीपर तो लाजवाब रहे हैं लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने कुछ खास नहीं किया है. भरत ने अब तक 5 टेस्ट मैचों में 18.42 की औसत से महज 129 रन बनाए हैं. अगर उन्हें मौका मिलता है तो बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

Read more: IND vs AFG 2nd T20: बिल्कुल ही फ्री में कब और कहां देखें IND vs AFG का 2nd T20 मैच, यहां जानें सब कुछ…
ध्रुव जुरेल का भी हो सकता है टेस्ट डेब्यू

IND vs ENG : ध्रुव जुरेल के डेब्यू की संभावना भी बहुत ज्यादा है. जुरेल ने घरेलू क्रिकेट में रेड बॉल के सामने दमदार प्रदर्शन किया है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 46.47 रहा है. 15 फर्स्ट क्लास मैचों में वह 790 रन बना चुके हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 249 रन रहा है.

Related Articles

Back to top button