बिजनेस

आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करे अप्लाई ,यहां देखे

आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करे अप्लाई ,यहां देखे

आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करे अप्लाई ,यहां देखे अब इस योजना द्वारा सरकार 5 लाख तक की बीमारी के लिए फ्री इलाज देगी। सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना का मकसत आर्थिक रूप से परेशान लोगो के लिए आयुष्मान कार्ड एक मदद का जरिया है जो किसी भी अस्पताल में अपना इलाज मुफ्त करा सकते है। अगर अभी तक अपने इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो जल्दी ही इस योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरकर लाभ उठाये –

यह भी पढ़े: मार्केट मे हौंडा ने लॉन्च की अपनी नई Honda CB125R बाइक, जानिए फीचर्स और इंजन डिटेल

आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करे अप्लाई ,यहां देखे

भारत देश के 11 करोड़ गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। सरकारी या प्राइवेट दोनों अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिलेगा।बीमारी के खर्चे के बोझ को कम करने के लिए सरकार प्रति वर्ष 5 लाख रु. का मुफ्त इलाज दे रही है। आयुष्मान कार्ड हर साल अपडेट होता है।
अगर आप इस योजना से वंचित है और इसका लाभ नहीं उठा पा रहे है तो आप इस योजना के लिए अपना नाम दर्ज है या नहीं है अब घर से अपने मोबाइल द्वारा देख सकते है , इसके लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा जिससे आप देख सकेंगे की की आपका नाम दर्ज है या नहीं।

 

आयुष्मान कार्ड सूची में अपना नाम Beneficiary.nha.gov.in टाइप करना है। इसके बाद एक वेबसाइट ओपन होगी जिसमे आपको लॉगइन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिसपे एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसके द्वारा यह वेरीफाई करे। अगला पेज खुलने पे इसमें पूछी गयी सारी जानकारी आपको इसमें  भरना है। आधार कार्ड नंबर डालने पे आपका नाम लिस्ट में है या नहीं देख पाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करे अप्लाई ,यहां देखे

सरकार द्वारा यह आयुष्मान भारत योजना  जरूरतमंद लोगो के लिए 2018 में शुरू की गयी थी ,जिसका लाभ अभी तक जरूरतमंद लोग उठा रहे है। अब तक इस योजना का लाभ लाखो लोग उठा चुके है ,आप भी जल्द ही अपना नाम दर्ज करवा ले ,और इस योजना का लाभ उठाये इसमें सरकार द्वारा 5 लाख रु.का मुफ्त इलाज दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े: Thar को उसकी नानी याद  दिलाने और लोगो के दिल पर राज करने आई Maruti Jimny की New SUV Car – देखें प्राइस

Related Articles

Back to top button