स्वास्थ्य

Home Skin Toner : ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राय कीजिए घर पर बने नेचरल स्किन टोनर

Home Skin Toner : ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राय कीजिए घर पर बने नेचरल स्किन टोनर

Home Skin Toner : ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राय कीजिए घर पर बने नेचरल स्किन टोनर : सुन्दर और बेदाग त्वचा हर कोई चाहता है ।इसके लिए लोग हमेशा मार्केट से लाए हुए टोनर का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को और नुकसान पहुंचाते है । आज हम आपको घर पर बनाएं स्किन टोनर के बारे में बताएंगे जिससे आपकी त्वचा पहले से बेहद खूबसूरत दिखेगी।

Home Skin Toner : ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राय कीजिए घर पर बने नेचरल स्किन टोनर

चावल का टोनर :

चेहरे को निखारने और दाग-धब्बे हटाने में इस टोनर का खासतौर से अच्छा असर दिखता है । टोनर बनाने के लिए एक कप चावल को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें । इस पानी को छानकर शीशी में भर लीजिए । चेहरे पर इस राइस टोनर (Rice Toner) का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है ।

यह भी पढ़े :Aashram 4 Release Date: बवाल काटने जल्द आ रही बॉबी देओल की सुपरहिट वेब सीरीज ‘आश्रम 4’, दुल्हन बनकर पम्मी करेगी बाबा निराला का पर्दाफाश!

निंबू का रस :

दरअसल आप नींबू के रस का इस्तेमाल सिर्फ अपने चेहरे पर भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है तो मैं आपको 1:1 के अनुपात में पानी और नींबू का रस मिलाने की सलाह दे सकते है । यह त्वचा के पीएच को सामान्य रखने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाने और काले धब्बे, मुँहासे के निशान आदि को दूर करने के लिए एक बहुत अच्छे टोनर के रूप में भी काम करता है।

एलोवेरा जेल :

टोनर बनाने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल निकाल लें, अब इसमें आधा कप गुलाब जल डालें। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस स्प्रे बोतल को फ्रिज में रखें, जिससे चेहरे पर कुलिंग इफेक्ट आएगा।

गुलाब और एलोवेरा  :

इसमें आधा कप गुलाब की पत्तियों को मिक्स करें। आप चाहें, तो इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और आधा कप पानी मिक्स करें। इसके बाद इसे अच्छे से ब्लैंड करके इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रखें। इस टोनर को इस्तेमाल आप ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :Business Idea: बेरोजगार रहने से अच्छा है, बिना जोखिम लिए घर बैठे शुरू करे ये बिजनेस, पुरे साल बनी रहती है इसकी डिमांड, इससे होगा तगड़ा मुनाफा

Related Articles

Back to top button
x