Business

Business Idea: बेरोजगार रहने से अच्छा है, बिना जोखिम लिए घर बैठे शुरू करे ये बिजनेस, पुरे साल बनी रहती है इसकी डिमांड, इससे होगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: बेरोजगार रहने से अच्छा है, बिना जोखिम लिए घर बैठे शुरू करे ये बिजनेस, पुरे साल बनी रहती है इसकी डिमांड, इससे होगा तगड़ा मुनाफा। आज के दौर में लोग दूसरों के लिए काम ना करके खुद का बिजनेस करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसमें वह लोग बिना किसी दबाव और तनाव के वह काम कर सकता है। अगर आप भी बिजनेस करना चाहते है तो बता दे यह एक आसान व्यवसाय है जिसे छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। ऐसे में आज हम बात कर रहे है अगरबत्ती के बिजनेस की। भारत देश में अगरबत्ती का अधिक मात्रा में इस्तेमाल होने से इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इस बिजनेस में किसी प्रकार का जोखिम या अधिक नुकसान नहीं होने की गारंटी है। इस छोटे बिजनेस को खोलने के लिए अधिक खर्च की आवश्यकता नहीं है। बल्कि इस बिजनेस के जरिए कम लागत में अच्छी कमाई का लाभ उठाया जा सकता है। अगरबत्ती की क्वालिटी और सुगंध बिजनेस का स्टार और कमाई दोनों बढ़ा सकती हैं। आइये  जानते है इस बिजनेस के बारे में।

काफी ज्यादा है अगरबत्ती की डिमांड (Agarbatti Making Business)

बिजनेस शुरु करने के लिए मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है जिसके जरिए व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है। बिना मेहनत और लगन के छोटे से छोटा बिजनेस भी नाकाम हो जाता है। कोई भी व्यक्ति ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहेगा जिसमें आसानी से बिना किसी जोखिम के तरक्की प्राप्त हो जाए। पूरे भारत देश में अगरबत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगरबत्ती की डिमांड काफी ज्यादा है। इसके अलावा भारत के अगरबत्तियों का इस्तेमाल विदेश में भी किया जाता है। प्रतिदिन तो अगरबत्ती का इस्तेमाल होता ही है साथ ही त्योहारों का समय अगरबत्ती के डिमांड को बढ़ा देता है।

घर बैठे-बैठे शुरू करे अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

 

अगरबत्ती बनाने के लिए किसी विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे बैठे इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। बस एक मशीन रखने के लिए 1500 से 2000 स्क्वायर फीट की जगह काफी है। फिर इस बिजनेस को आसानी से संचालित किया जा सकता है। इस बिजनेस के तहत कई प्रकार के अगरबत्तियों का निर्माण किया जा सकता है जैसे गुलाब की खुशबू के अगरबत्ती, जास्मीन की अगरबत्ती, विभिन्न प्रकार के खुशबूदार अगरबत्ती, अगरबत्ती, मोगरा अगरबत्ती आदि काफी अच्छे विकल्प मौजूद हैं। इसके लिए कुछ आवश्यक पदार्थ जैसे लकड़ी का पाउडर, कोयल का बना चारकोल, मसाले को डंडी पर चिपकाने के लिए जगत पाउड, खुशबूदार परफ्यूम, मसाले में मिलाने के लिए डी ई पी तेल, पानी, पेपर के डिब्बे और बंबू स्टिक जिस पर मसाले की आवश्यकता होती है। 

 

Business Idea : कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करे बिजनेस और कमाए अधिक मुनाफा

मार्केट में अगरबत्ती बनाने वाली मशीन उपलब्ध

अगरबत्ती बनाने के लिए मार्केट में अगरबत्ती बनाने वाली मशीन उपलब्ध कराई गई है। जिसके जरिए स्टिक में अगरबत्ती का मसाला आसानी से चिपकाया जा सकता है। बिजनेस करने के लिए अगरबत्तियां अधिक मात्रा में चाहिए। मशीन के जरिए कम वक्त में अधिक मोमबत्ती बनाई जा सकती हैं। इस मशीन का इस्तेमाल करना काफी आसान है। मशीन के इस्तेमाल से काम आसानी से और जल्दी किया जा सकता है। हाथ के मुकाबले मशीन से काम अच्छे से होगा। बिजनेस शुरु करने के लिए मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है जिसके जरिए व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है। बिना मेहनत और लगन के छोटे से छोटा बिजनेस भी नाकाम हो जाता है।

ये भी पढ़े: Pig Farming: कम लागत में शुरू करे सुअर पालन का बिजनेस, बन जाएं लखपति, सरकार भी देती है सब्सिडी

Related Articles

Back to top button
x