कृषि समाचार

Pig Farming: कम लागत में शुरू करे सुअर पालन का बिजनेस, बन जाएं लखपति, सरकार भी देती है सब्सिडी

Pig Farming: कम लागत में शुरू करे सुअर पालन का बिजनेस, बन जाएं लखपति, सरकार भी देती है सब्सिडी। किसान अब खेती के साथ-साथ उन रास्तों को भी तलाश रहा है जहां से वो कम समय में ज्यादा मुनाफा बना सके। इसी तरह का एक रास्ता सूअर पालन का भी है। सूअर पालने का काम फिलहाल समाज में एक खास वर्ग द्वारा ही किया जाता है। हालांकि, अब इसके मुनाफे को देखते हुए कई किसान इसे एक बड़े व्यवसाय के तौर पर देख रहे हैं। ऐसे में सूअर पालन से किसान तगड़ा मुनाफा बना सकते हैं, इसके लिए सरकार लोन भी देती है। आइये जानते है इस बिजनेस के बारे में।

सरकार भी इस पर देती है सब्सिडी

दुनिया भर में सूअर के मांस की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में अगर आप भी सूअर पालन का काम करना चाहते हैं. तो बता दे सरकार भी इसमें उन लोगों की मदद करने के लिए खड़ी है। जी हां सूअर पालन के लिए सरकार कम ब्याज पर आपको लोन मुहैया कराती है, जिससे आप आसानी से अपना काम शुरू कर सकें। इसके आलावा आप सरकारी बैंकों और नाबार्ड द्वारा इसके लिए लोन भी ले सकते हैं। सरकार इस पर सब्सिडी भी देती है और ब्याज भी बेहद कम लेती है। सूअर पालन के लिए आप एक लाख तक का लोन बड़े आराम से ले सकते हैं।

ये भी पढ़े: ट्रक की टूटी हेडलाइट को ठीक करने के लिए शख्स ने लगाया ऐसा जुगाड़, मिठाई के डिब्बे से बना दी हेडलाइट, वीडियो वायरल

Pig Farming से कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा

सूअर पालन की सबसे अच्छी बात ये है कि ये आपको कम लागत में तगड़ा मुनाफा दे सकता है. दरअसल, एक मादा सूअर एक बार में 5 से 14 बच्चों को जन्म दे सकती है. और इन्हें रखने के लिए बहुत बड़ी जगह की भी आवश्यक्ता नहीं पड़ती। इसका उपयोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और दवाओं में भी इनके इस्तेमाल का चलन बढ़ा है. यही वजह है कि ये ऊंचे कीमतों पर बेचे जा रहे हैं।

ये भी पढ़े: Bamboo Cultivation: बांस की खेती से आप भी होंगे मालामाल, बस एक बार लगाएं और पूरी जिंदगी बैठ कर पैसे कमाएं

Related Articles

Back to top button
x