कृषि समाचार

Bamboo Cultivation: बांस की खेती से आप भी होंगे मालामाल, बस एक बार लगाएं और पूरी जिंदगी बैठ कर पैसे कमाएं

Bamboo Cultivation: बांस की खेती से आप भी होंगे मालामाल, बस एक बार लगाएं और पूरी जिंदगी बैठ कर पैसे कमाएं। बांस की खेती लगभग 40 वर्ष तक बांस देती रहती है. सरकार इस फसल को भी सब्सिडी देती है. इसकी खेती के लिए कोई विशिष्ट मिट्टी नहीं चाहिए. किसान खेत की मेड़ पर भी बांस लगा सकते हैं अगर वे चाहें. खेत का तापमान इससे भी कम रहता है. खेत को जानवरों से भी बचाया जा सकता है. और इसके पौधे तीन साल में तैयार हो जाता है. एक हेक्टेयर बांस की खेती से लगभग 2.5 लाख रुपये का लाभ मिल सकता है. आइये जानते है इसके खेती के बारे में।

सरकार भी देती है सब्सिडी

बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. महाराष्ट्र ने बांस की खेती करने वाले किसानों को अनुदान देने का निर्णय लिया है. प्रति हेक्टेयर बांस की खेती पर राज्य सरकार 7 लाख रुपये का इंसेंटिव देगी. किसानों को जो दो हेक्टेयर से अधिक जमीन है, उन्हें फंड मिलेगा. मनरेगा के तहत किसानों को पैसे मिलेंगे.

Bamboo Cultivation: बांस की खेती से आप भी होंगे मालामाल, बस एक बार लगाएं और पूरी जिंदगी बैठ कर पैसे कमाएं

1 Year Bamboo plant contract farming, Pan India, 1-5 Acre at Rs 50/plant in Indore

ये भी पढ़े: ट्रक की टूटी हेडलाइट को ठीक करने के लिए शख्स ने लगाया ऐसा जुगाड़, मिठाई के डिब्बे से बना दी हेडलाइट, वीडियो वायरल

बांस के कई महत्वपूर्ण लाभ

कोयला उत्पादन में बांस का उपयोग किया जाता है. एथेनॉल भी बांस से बनता है. बांस से लकड़ी, फर्नीचर, कपड़े और टूथ ब्रश भी बनाए जाते हैं. बांस पर्यावरण के लिए बहुत फायदेमंद है. सरकार बांस की खेती में किसानों को प्रति पौधा 120 रुपये की सहायता देती है. 3 साल में बांस के एक पौधे का मूल्य 240 रुपये होता है. बांस की खेती में यानी सरकार किसानों को आधी राशि सब्सिडी के रूप में देती है. तीन साल में बांस तैयार हो जाता है. एक हेक्टेयर में बांस की खेती में लगभग 2.5 लाख का फायदा होता है.

ये भी पढ़े: 108MP कैमरा और 5000 mAh की बैटरी के साथ आया Realme का लाजवाब स्मार्टफोन, कीमत मात्र इतनी

 

Related Articles

Back to top button
x