स्वास्थ्य

Hair Care : केले का इस्तेमाल बालो में कर रहे है तो इन बातो का रखे खास ख्याल

Hair Care : केले का इस्तेमाल बालो में कर रहे है तो इन बातो का रखे खास ख्याल

Hair Care : केले का इस्तेमाल बालो में कर रहे है तो इन बातो का रखे खास ख्याल : बहुत काम महिलाओ के बाल बचपन से मुलायम और सिल्की होते हैं। बहुत  सारी महिलाओं को सिल्की बाल पाने के लिए थोड़ी बहुत परिश्रम करना पढ़ता है। आमतौर पर सैलून से हेयर स्पा, केराटिन ट्रीटमेंट और स्मूदनिंग करवाकर बालों को बेहतर बनाने की कोशिश की जाती है। जिनका बजट ये सब करने का नहीं होता है वो घर पर ही कुछ नुस्के आजमाकर अपने बालो को खूबसूरत बनाने में लगे रहते है। परन्तु उन्हें ये नहीं पता होता की इसका इस्तेमाल किस तरह से करना होता है आज हम आपको बालो के लिए केले का बालो में इस्तेमाल करने के तरीके को बताने वाले है।

Hair Care : केले का इस्तेमाल बालो में कर रहे है तो इन बातो का रखे खास ख्याल

एक मिश्रण तैयार करे :

आपको पहले केले का अच्छी तरह से मिश्रण बना लेना चाहिए ताकि वह एक डैम पतला तैयार हो। आप मिक्‍सर ग्राइंडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में केला लगाने के लिए आपको हमेशा गला हुआ केला लेना चाहिए। इसे बालो में लगाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

यह भी पढ़े :Raigarh News रायगढ़ में हाथी ने एक रात में तोड़े चार मकान

जड़ो पर न लगाएं

केले को कभी भी बालो की जड़ो तक नहीं लगाना चाहिए। हमेशा अपने बालों की जड़ों और लेंथ पर लगाएं। केला बहुत ही चिपचिपा होता है और अगर आप ऐसे बालो की जड़ो पर लगा लेंगी तो फिर इसे साफ करना बहुत मुश्किल हो जायेगा। आपकी त्वचा पर रह जाएगा , जिससे संक्रमण का डर बढ़ जाएगा। हेयर फॉल की समस्‍या भी हो सकती हैं।

कितनी देर लगाएं हेयर मास्‍क

बालों में केले को 30 मिनट से ज्‍यादा लगाकर न रखें। केला बहुत जल्‍दी सूखता है और यदि यह एक बार बालों में सूख गया, तो इसे हटाना मुश्किल हो जाएगा। याद रहे केले का हेयर मास्‍क लगाने के बाद आप किसी भी तरह से हीटिंग या कोल्‍ड मेथर्ड के द्वारा बालों को सुखाने का प्रयास न करें। आपको बालों में केला लगाने के बाद हॉट टॉवल ट्रीटमेंट भी नहीं लेना है।

बालों को कैसे धोये

केले का मास्‍क बालों से हटाने के लिए पहले आप बालों को सादे पानी से धोये और अच्‍छी तरह से केले को बालों से निकाल लें। फिर आप शेम्पू से धो ले। ऐसा करने से केला बालों से अच्‍छी तरह से निकल जाएगा। बालों न बहुत ज्‍यादा ठंडे और न गर्म पानी से वॉश करें। नॉर्मल पानी से आप बालों को अच्‍छे से वॉश करेंगी, तो आपके बाल अच्‍छी तरह से क्‍लीन हो जाएंगे।

यह भी पढ़े :Cg News पूर्व मंत्री के प्रतिनिधि के घर ED का छापा,बंद कमरे में पूछताछ जारी

Related Articles

Back to top button