कृषि समाचार

Business Idea: लोगों के ताने सुनने से अच्छा शुरू करे खुद का बिजनेस, होगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: लोगों के ताने सुनने से अच्छा शुरू करे खुद का बिजनेस, होगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: लोगों के ताने सुनने से अच्छा शुरू करे खुद का बिजनेस, होगा तगड़ा मुनाफा : मशरूम की खेती आज के समय में सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल एग्री बिजनेस में से एक है, जिसे कम निवेश और कम जगह के साथ ट्रेनिंग लेकर आसानी से शुरू किया जा सकता है।

Business Idea: लोगों के ताने सुनने से अच्छा शुरू करे खुद का बिजनेस, होगा तगड़ा मुनाफा

मशरूम खेती :

अगर आप इस व्यवसाय से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको मशरूम की खेती की तकनीकों पर ध्यान देना होगा। इसे प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है। कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं। इस कारोबार को आप सरकारी सब्सिडी की मदद से शुरू कर सकते हैं। मशरूम की खेती को मात्र ₹5000 की लागत मूल्य के साथ शुरू किया जा सकता है जिसमें 45 दिन के अंदर अच्छी खासी आमदनी प्राप्त हो जाती है। इसके अलावा मशरूम फार्मिंग के लिए खेती करने वाले व्यक्ति को इससे जुड़ी सभी जानकारियां होनी चाहिए ताकि वह इस बिजनेस के जरिए अच्छी खासी आमदनी कमा सके।

यह भी पढ़े :रवि किशन-अंजना सिंह का रोमांस वीडियो देख पानी-पानी हो जाएंगे आप, वीडियो इंटरनेट पर आग की तरह वायरल

मशरूम खेती करने की विधि :

अगर आप अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए ये मशरूम की खेती एक अच्छा शोर्स है। जीएम आप काम निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। मशरूम उगाने के लिए किसी बड़े फॉर्म की जरूरत नहीं है केवल झोपड़ी या बांस के ढेर का इस्तेमाल करके घर से ही मशरूम की खेती शुरू हो सकती हैं। मशरूम की खेती को मात्र 5000 रूपये की लागत के साथ शुरू कर सकते  है जिसमें 45 दिन के अंदर आपकी फसल एक अच्छी आमदनी देने लगेगी। इसके अलावा मशरूम की खेती के लिए खेती करने वाले व्यक्ति को इससे सम्भंदित सभी जानकारी विधि अनुसार पता होनी चाहिए जिससे उनकी मशरूम की खेती अच्छी तरह से हो सके।

मशरूम उगाने की प्रक्रिया :

मशरूम की खेती के लिए कंपोस्ट खाद की जरुरत होती है ,इसमें आप धान या गेहूं के भूसे का भी इस्तेमाल कर सकते है।कम्पोस्ट बनाने के लिए आपको भूसा का उपयोग करना होगा या तो आप उसमे धान की पराली या सरसों के भूसा का भी प्रयोग कर सकते है। सबसे जरुरी आपको इसमें मुर्गी की बीट का उपयोग करना होगा और इसे सभी पोस्टिक तत्व मिले इसलिए कैल्शियम अमोनियम नाइट्रेट का उपयोग अवश्य करे।

मशरूम के बिजनेस से मुनाफा :

 

  1. बेहतर कमाई के लिए मशरूम की खेती एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए लंबे-चौड़े खेत की जरूरत नहीं बल्कि एक कमरा ही काफी रहता है। कम जगह और कम लागत के बाद भी किसानों
  2. अगर मशरूम फार्मिंग में ₹5000 की लागत आई है तो मशरूम बिजनेस आपको आराम से ₹50000 तक की कमाई दे सकता है। को कुल खर्च का तीन गुना तक इनकम होती है।
  3. सालभर में सिर्फ एक कमरे में 3 से 4 लाख रुपए की इनकम आसानी से हो सकती है। 

खेती के लिए जगह कितनी बड़ी है, तैयार कंपोजिट की मात्रा कितनी है और कंपोजिट व बीज पर किए गए खर्च पर मशरूम बिजनेस का मुनाफा निर्भर करता है

 जरुरी बाते :

  1. मशरूम की खेती में तापमान का ध्यान रखना पड़ता है इसके लिए 15 से 20 डिग्री का तापमान होना जरूरी है। वरना फसल खराब हो जाएगी।
  2. मशरूम की खेती लगभग 80 से 90 फ़ीसदी नबी वाली जगह पर करनी चाहिए।
  3. अच्छा कंपोस्ट बीच ही गुणवत्ता को बढ़ाता है और एक अच्छी फसल तैयार होती है।
  4. अच्छी कीमत पानी के लिए ताजा मशरूम बेचने चाहिए। ताजा मशरूम की कीमत अधिक होती है।
  5. मशरूम को थोक में शहर की सब्जी बाजार पर बेचा जाए तो अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है

यह भी पढ़े : Paytm Fastag: एक्टिव रखना चाहते हैं FASTag तो आज ही निपटाए ये काम, NHAI ने जारी की एडवाइजरी

 

Related Articles

Back to top button