कृषि समाचार

Business Idea :हींग की खेती कर देगी आपको मालामाल , जाने खेती का तरीका

Business Idea :हींग की खेती कर देगी आपको मालामाल , जाने खेती का तरीका

Business Idea :हींग की खेती कर देगी आपको मालामाल , जाने खेती का तरीका : अगर आप एक किसान है और खेती से अपना  बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो  आपको ऐसे खेती के बारे में बताएंगे जिससे आप लाखो रूपये  है।

Business Idea :हींग की खेती कर देगी आपको मालामाल , जाने खेती का तरीका

कैसे करे हींग की खेती :

हींग की खेती के लिए खेतों की मिट्टी की अच्छे से जुताई करने की जरुरत होती है। इसके बाद बुवाई की बारी आती है। हिंग के बीजों को करीब 2-2 फ़ीट की दुरी पर लगाया जाता है। जब पौधे रोपाई जितने बढे हो जाते हैं तो रोपाई तब 5-5 फ़ीट की दुरी पर करनी होती है।  फसल को पानी देने से पहले  खेत की नमी की जांच करना चाहिए ताकि हींग के पौधों को अधिक पानी की जरुरत नहीं होती है। इन पौधों को पेड़ बनने में तक़रीबन  5 साल का समय लग सकता है।

यह भी पढ़े :144Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले और 5000mAh की बैटरी के साथ Motorola का ये दमदार फोन सस्ते में लाए घर,जानें दमदार फीचर्स 

तापमान का रखे ध्यान :

हींग की खेती के लिए भी तापमान का विशेष ध्यान रखना होता है. इसके लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है। न तो ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म तापमान में ही ये खेती की जा सकती है। पहाड़ी इलाकों में इसकी खेती ज्यादा की जा रही है।

लगत और मुनाफा :

किसानों को करीब 4 लाख रु खर्च करने होंगे। इसके अलावा मशीनों का खर्च भी अलग से हो सकता है।

मार्केट में बेहतर किस्म की हींग की कीमत औसतन 35 हजार रुपये किलो होती है ऐसे में आप आसानी से महीने के 2 से 3 लाख रु की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :UP-W vs GG-W Dream11: आज होगा विमेंस प्रीमियर 8वा मुकाबला, जानें पिच रिपोर्ट, प्लेइंग 11 और मैच प्रिडिक्शन

 

Related Articles

Back to top button