कृषि समाचार

Bitter Gourd Farming :करेले की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा , जाने बेहतरीन किस्म

Bitter Gourd Farming :करेले की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा , जाने बेहतरीन किस्म

Bitter Gourd Farming :करेले की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा , जाने बेहतरीन किस्म : किसान फसलों की खेती के अलावा सब्जियों की खेती करके भी अपनी आय में आसानी से बढ़ोतरी कर सकते हैं। करेला भी कुछ इसी तरह की फसल है।  किसान इसकी खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। करेले की खेती लगभग भारत के सभी राज्यों में की जाती है। वहीं करेले में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से बाजारों में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। आज हम आपको इसकी खेती और किस्मो के बारे में बताने वाले है।

Bitter Gourd Farming :करेले की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा , जाने बेहतरीन किस्म

 करेले की खेती :

भारत में अधिकतर किसान करेले की खेती साल में दो बार करते हैं। वहीं सर्दियों के मौसम में किसान बोए जाने वाले करेले की किस्मों को जनवरी-फरवरी में बुवाई कर मई-जून में इसका उत्पादन प्राप्त कर लेते हैं, जबकि गर्मियों के मौसम में करेले की बुवाई जून और जुलाई में करने के बाद इसकी उपज दिसंबर तक मिल जाती है।

यह भी पढ़े :DSLR जैसे कैमरा फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ OPPO F25 Pro 5G स्मार्टफोन, 5000mAh की बैटरी और 8GB+256GB स्टोरेज के साथ

ज्यादातर किसान हाइब्रिड करेला पेशेवर खेती पर जोर दे रहे हैं। ज्यादातर बहुत सी कंपनियां किसानों को अनुबंध देकर करेले की खेती करवा रही हैं। इसके लिए छोटे किसान कम जगह में निर्माण प्रणाली का उपयोग कर खेती कर रहे हैं। इससे करेले की फसल ख़राब होने का खतरा कम हो जायेगा और किसानों को कम खर्च में अच्छा उत्पादन मिल रहा है।

 हाइब्रिड करेला :

हाइब्रिड करेला की सदाबहार किस्मों की खेती के लिए मौसम का कोई निश्चित समय नहीं है। इसलिए बहुत सारे किसान अलग -अलग  भू भाग में हाइब्रिड करेला उगाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इनके फल 12 से 13 सेमी लंबे और 80 से 90 ग्राम वजन के होते हैं। हाइब्रिड करेला उगाने पर एक एकड़ में 72 से 76 क्विंटल उत्पादन मिलता है, जो सामान्य से बहुत अधिक है। 

 करेले की किस्मे :

करेले की बेहतरीन किस्मों में पूसा टू सीजनल, पूसा स्पेशल, कल्याणपुर, कोयंबटूर लॉन्ग, कल्याणपुर सोना, बारहमासी करेला, प्रिया सीओ-1, एसडीयू-1, पंजाब करेला-1, पंजाब-14, सोलन हारा, सोलन और बारहमासी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़े :Cg News सुसाइड नोट में लिखा-मम्मी-पापा माफ करना और मार ली गोली

Related Articles

Back to top button