मनोरंजन

आप भी है मेहँदी के शौकीन तो यहाँ देखिए कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन

आप भी है मेहँदी के शौकीन तो यहाँ देखिए कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन

आप भी है मेहँदी के शौकीन तो यहाँ देखिए कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन। दक्षिण एशिया में प्रयोग किया जाने वाला शरीर को सजाने का एक साधन होता है। इसे हाथों, पैरों, बाजुओं आदि पर लगाया जाता है। 1990 के दशक से ये पश्चिमी देशों में भी चलन में आया है। मेहंदी का प्रचलन आज के इस नए युग में ही नहीं बल्कि काफी समय पहले से हो रहा है।

आप भी है मेहँदी के शौकीन तो यहाँ देखिए कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन

मोरक्‍कन मेहंदी :

इसमें गोल, चौकोर और त्रिभुजाकार शेप मेहंदी डिजाइन की रौनक बढ़ाते हैं। इस मेहंदी में आपको जालीनुमा आकार के डिजाइंस देखने को मिल सकते हैं। इसलिए मोरक्‍कन मेहंदी डिजाइंस हैवी और लाइट दोनों तरह की हो सकती हैंमोरक्कन मेहंदी अपने यूनिसेक्स डिजाइनों के लिए जानी जाती है और इसे उन पुरुषों द्वारा भी लगाया जाता है जो मेंहदी-टैटू में रुचि रखते हैं। इस प्रकार की मेहंदी शैली में ज्यामितीय आकार और वक्र, पारंपरिक जनजातीय पैटर्न, हीरे के आकार और प्रमुख बिंदु शामिल हैं।

यह भी पढ़े :बिना सुई धागे और सिलाई मशीने से घर बैठे कुछ ही मिनटों में डैमेज जींस को बनाये स्टाइलिश, जाने यहाँ

अरेबिक मेहंदी :

अरेबिक मेहंदी डिजाइन में फ्लावर पैर्टन होते हैं, जिसमें पत्ते और फूल शामिल होते हैं। यही कारण है कि महिलाएं अब अरेबिक मेहंदी लगाना पसंद कर रही हैं। महिलाओं में दिन प्रतिदिन इस तरह की मेहंदी का क्रेज बढ़ रहा है।अरेबियन मेहंदी में ब्लैक केमिकल से आउट लाइन कर बीच में हरी मेहंदी से शेडिंग या उसे पूरा भर दिया जाता है। काले व सुर्खलाल रंग लिए इस मेहंदी पर भी आप अपनी पोशाक के रंग व डिजाइन के अनुसार रंग-बिरंगे स्टोन या कुंदन लगवा सकते हैं।

Heavy Earring’s Design : शादी के लिए परफेक्ट मैच होंगे ये हैवी एअरिंग डिज़ाइन

बाटिक मेहंदी :

दो डिजाइन व आकारों के बीच ज्यादा जगह नहीं रखी जाती, जिससे की ये डिजाइन काफी भरी हुई दिखती है। इसलिए अक्सर भारतीय दुल्हनें इस शैली में मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं। भारतीय मेहंदी डिजाइन को बाटिक मेहंदी डिजाइन के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़े :इस खास जूस को डाइट में करे शामिल, खूबसूरती में लगा देंगा चार चांद

Gold Ring : आपके लुक को करेगी कम्पलीट कुछ खास सोने की अंगूठियों की डिज़ाइन

Related Articles

Back to top button
x