LOAN

5 लाख तक के Cashless इलाज की सुविधा देगी ये सरकारी स्‍कीम

cashless payment  अगर आप उत्‍तर प्रदेश राज्‍य सरकार के कर्मचारी हैं या रह चुके हैं, तो आप यूपी सरकार की ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना’ (Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojna) के तहत कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इस स्‍कीम के जरिए यूपी सरकार 22 लाख कर्मचारियों और पेंशन भोगियों सहित कुल 75 लाख से अधिक लोगों को कैशलेस चिकित्सा की सुविधा उपलब्‍ध करवा रही है. यूपी राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों, सेवानिवृत्त राज्य सरकार के कर्मचारियों और उनके आश्रित इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

पे ग्रेड के हिसाब से कार्ड
इस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए सभी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को ऑनलाइन स्‍टेट हेल्‍थ कार्ड बनवाना होगा. ये कार्ड उनके पे ग्रेड के हिसाब से बनाया जाएगा. कार्ड के हिसाब से ही ये तय होता है कि कर्मचारी को इलाज जनरल, प्राइवेट या सेमी प्राइवेट वार्ड में से कहां दिया जाएगा. इसमें 1- 5 लेवल के कार्ड धारकों को जनरल, 6- 9 लेवल लाभार्थियों को सेमी प्राइवेट और 10 से 16 लेवल तक के लाभार्थियों को निजी कमरों की सुविधा दी जाती है.

जानिए विशेषताएं

सरकार की ये योजना सभी मध्यमवर्गीय और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सहायता प्रदान करने के लिए है. इसमें यूपी राज्य सरकार के कर्मचारियों, सेवानिवृत्त राज्य सरकार के कर्मचारियों और उनके आश्रितों को कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ मिलता है.

Also read Axis Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी

इस स्‍कीम के तहत सरकारी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों और सरकारी चिकित्सालयों में पूरी तरह मुफ्त इलाज और अधिकृत निजी अस्पतालों में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा ली जा सकती है.
इन लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत अधिकृत चिकित्सालयों में पांच लाख रुपए तक की कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी.

केंद्र की आयुष्मान योजना में मरीजों के लिए सिर्फ जनरल वार्ड का ही प्रावधान है, लेकिन योगी सरकार की इस स्‍कीम में जनरल, सेमी प्राइवेट और प्राइवेट वार्ड की व्‍यवस्‍था है. किसको कौन से वार्ड में इलाज मिलेगा, ये उनके स्‍टेट हेल्‍थ कार्ड के आधार पर निधारित किया जाएगा.

cashless payment   इस योजना के तहत कैशलेश सुविधा का लाभ लेने के लिए आप https://sects.up.gov.in/index.aspx पर जाकर हेल्‍थ कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
x