रायगढ़

*✍️कोरोना वायरस के विस्तार को देखते हुए रायगढ़ में भी जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य अमले को सतर्क कर दिया✍️*

 

कोरोना वायरस से डरे नहीं
RGH NEWS प्रशांत तिवारी रायगढ़। कोरोना वायरस इन दिनों पूरी दुनिया के लिए सबब बना हुआ है आए दिन इस कोरोना वायरस के बारे में पढ़ने सुनने को मिल रहा है। कुछ लोग इस जटिल समस्या को भी मजाक के बना कर रख दिया है, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को डराने का कार्य कर रहें है। कोरोना वायरस के फैलने और बचाव को लेकर पूरी दुनिया परेशान है।आज रायगढ़ के जिला कलेक्ट्रेट में सभी विभागों के प्रमुखो का कलेक्टर ने बैठक लेकर इस पर परिचर्चा और रोकथाम के उपाय और लोगों में जागरूकता फैलाने को प्रमुखता से रखी है। इस पर सभी ने अपनी अपनी राय और वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के निर्देश, बचाव की जानकारी दी गई।रायगढ़ जिले में अब तक 2 लोगों के ब्लड का सैंपल लेकर जांच कराया गया था,उसकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। इसके अलावा अब तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है, फिर भी जिला प्रशासन ने बीमारी की गंभीरता को देखते हुए,मेडिकल कॉलेज में 6 बिस्तर का अलग से वार्ड बनाकर स्पेशल टीम गठित कर दी है।इसके अलावा शहर के कई इलाके जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर मेडिकल की विशेष टीम मौजूद करने की बात कही है।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण जैसे–: सर्दी जुखाम, बुखार, सर में दर्द, सीने में जकड़न, गले में खराश,सांस लेने में तकलीफ, इसके मुख्य लक्षण है।

कोरोना वायरस से बचाव

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एडवाइजरी जारी कर इसके फैलने के बचने के उपाय बताए हैं जैसे–: जिस जगह में कोरोना के मरीज हो, वहां यात्रा करने से बचें। यदि कहीं यात्रा पर जाना जरूरी हुआ तो लोगों से 1 मीटर की दूरी बनाए रखें। बाहर से आने पर साबुन से 30 से 40 सेकंड तक दोनों हाथों को मल कर धोएं। किसी बाहरी व्यक्ति आपके पास मिलने आया और उस व्यक्ति को सर्दी या बुखार हो और बार बार छींक रहा हो तो उस व्यक्ति की पिछले 28 दिन में किसी यात्रा कर आया हो तो जानकारी लें,यदि वह बाहर कार्य पर गया था तो उसे ब्लड टेस्ट की सलाह दें।रुमाल का उपयोग ना करें, हाथ से आंख, मुंह, नाक न छुए। हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें। यदि किसी व्यक्ति को छींक बार-बार आता है तो अपनी बांह से साफ करें हथेली का उपयोग ना करें।

भारत में कोरोना वायरस

कोरोना वायरस वैसे तो नया नहीं है इसके पूर्व भी 1960,2002, 2019 में आ चुका है मगर उस समय इस बीमारी से ज्यादा लोग प्रभावित नहीं थे। इस बीमारी से मौत की प्रतिशत की बात करें तो इसमें 2% की जनहानि देखी गई है। पिछले 72 घंटे में इस कोरोना वायरस से भारत में इतना डर नहीं देखा गया था,लेकिन पिछले दिनों इटली से आए यात्रियों में 26 का पॉजिटिव पाया जाना देश के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। भारत में अब तक 29 लोगों में पॉजिटिव पाया गया है। इस कोरोना वायरस से 50 से 70 वर्ष के लोगों में नुकसान ज्यादा देखा गया है। कोरोना वायरस में ब्लड का टेस्ट पुणे और नागपुर में होना बताया गया। इस बीमारी के हेल्प के लिए नेशनल हेल्प नंबर 104 से संपर्क कर सकते हैं। जिससे लोगों की शंका दूर कर सके और इस बीमारी को फैलने से बचाया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button