स्वास्थ्य

सोने से ठीक पहले पानी पीना कितना सही? कहीं हो न जाए इन बीमारियों के शिकार…

Drinking water before sleep किसी भी इंसान के लिए शरीर का ठीक रहना बेहद जरूरी है. शरीर ही सबसे बड़ा धन है क्योंकि शरीर से ही आपकी सारी चीजें जुड़ी हुई हैं. शरीर को ठीक रखने के लिए टाइम-टाइम से खाना पानी बेहद जरूरी है. आपका शरीर एकदम चकाचक रहे इसके लिए आप हर रोज खूब पानी भी पीते हैं. डॉक्टर भी कहते हैं कि खाना थोड़ा कम खाएंगे तो चलेगा लेकिन शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. पानी हमारे शरीर में बहुत अहम पार्ट निभाता है. वहीं कुछ लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रात में सोने से ठीक पहले पानी पी लेते हैं. लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट और रिसर्चर कहते हैं कि सोने से पहले पानी पीना हेल्थ के लिए सही या नहीं?

सोने से पहले पानी पीना को क्यों सही नहीं माना गया है

सोने से पहले पानी पीने से आप डाइड्रेट तो जरूर रहते हैं. बॉडी टेंप्रेचर भी एकदम बैलेंस में रहता है. माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में भी आराम मिलता है. लेकिन इस तरीका को हेल्थ के लिए हिसाब से सही नहीं माना गया है. आइए जानते हैं क्यों इस गलत माना गया है. अगर आप सोने से पहले पानी पी लेंगे तो आपको देर रात बार-बार पेशाब लगेगा. और इससे आपकी नींद भी टूट सकती है. जिसके कारण यह शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. किसी भी इंसान के लिए 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. नींद की कमी के कारण आपकी प्रोडक्टिवटी में कमी आएगी और डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा भी कई और नुकसान हो सकते हैं. 2019 के एक स्टडी के मुताबिक, जो वयस्क रात में छह घंटे से कम सोते हैं, उन्हें स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता था.उम्र आपकी नींद में अहम भूमिका निभाता है.

 

सोने से पहले पानी पीना से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

सोने से पहले पानी पीने से आपको रात में बार-बार टॉयलेट लग जाती है.

 

रात में बार-बार टॉयलेट आने से आपकी नींद खराब होती है जिसकी वजह से आप 8 घंटे की नींद पूरी नहीं कर पाते हैं.सोने से पहले एक या दो गिलास पानी पीने से आपकी पूरी रात खराब हो सकती है.

 

नींद की कमी के कारण आपको दिल से जुड़ी बीमारी हो सकती है

 

हाई ब्लड प्रेशर

 

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

 

वजन का बढ़ना

 

पानी कब कब नहीं पीना चाहिए?

सोने से ठीक 1 घंटे पहले पानी नहीं पीना चाहिए. नहीं तो आपको तुरंत- तुरंत टॉयलेट आने लगेगा जिससे आपकी नींद खराब हो सकती है.

 

खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं, नहीं तो यह आपके नींद के लिए बेहद खतरनाक है

 

Also Read Shehzada Box Office: बॉक्स ऑफिस पर ‘शहजादा’ का हाल हुआ बुरा, छठे दिन कमाए महज इतने करोड़….

 

 

चाय या फल खाने के बाद पानी न पिएं.

 

सोने से कितनी देर पहले पानी पीना चाहिए?

Drinking water before sleepसोने से लगभग 1 से 2 घंटे पहले ही पानी पीना चाहिए. ताकि पानी टॉयलेट के जरिए एक दो घंटे में निकल जाए. इससे आपकी रात की नींद खराब नहीं होगी. और आप अपनी 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद हेल्दी बने रहेंगे.

Related Articles

Back to top button