देश

खेतों में काम कर रहे किसानों पर अंधाधुंध फायरिंग, 33 की मौत…

Burkina Faso Attack: पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो (Burkina Faso ) के बोउकल डु मौहौन (Boucle du Mouhoun ) क्षेत्र में शनिवार (13 मई) को किसानों पर हमलावरों ने हमला किया. इस हमले में 33 लोगों की मौत हो गई. इस बात की जानकारी बोउकल डु मौहौन क्षेत्र के गवर्नर ने दी. इस साल मार्च महीने बाद से पश्चिमी बौकल डु मौहौन क्षेत्र के कुछ हिस्सों आपातकाल की स्थिति बनी हुई है.

बुर्किना फासो के बोउकल डु मौहौन क्षेत्र में सरकार जिहादी हमलों का मुकाबला कर रही हैं. वहीं चेरिबा विभाग के Youlou गांव में भी गुरुवार 11 मई की शाम लगभग 5:00 बजे आतंकवादी हमले को अंजाम दिया गया. इस बात की जानकारी मौहौन प्रांत गवर्नर बाबो पियरे बासिंगा ने दी.

 

अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी
बोउकल डु मौहौन क्षेत्र में आतंकवादियों ने नागरिकों को निशाना बनाया. उस समय लोग नदी के किनारे खेती कर रहे थे. हमले के बाद स्थिति का जायजा लेते हुए मरने वालों की संख्या 33 बताई गई. स्थानीय सूत्रों ने कहा कि हमलावर मोटरसाइकिल पर आए थे. उनके पास खतरनाक हथियार थे, जिसे उन्होंने आते ही अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी.

 

Also read इंडियन ऑयल घरों में दे रही CNG-PNG कनेक्शन, जानें आपको कैसे होगा फायदा…

 

 

10,000 से अधिक मारे जा चुके हैं
Burkina Faso Attack: बुर्किना फासो में साल 2022 में दो बार सैन्य तख्तापलट हुआ था. वहीं साल 2015 में माली से आए जिहादी विद्रोह से जूझ रहा है. पिछले साल 30 सितंबर में हुए सबसे हालिया तख्तापलट में बुर्किना के राष्ट्रपति कैप्टन इब्राहिम त्रोरे ने देश के 40 फीसदी क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने का लक्ष्य रखा है, जो अल-कायदा और दाएश समूह से जुड़े जिहादियों ने नियंत्रित कर रखा है. एनजीओ के एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार और विद्रोहियों के हिंसा में 10,000 से अधिक मारे गए.  इस दौरान 20 लाख लोग एक जगह से दूसरे जगह जा चुके हैं.

 

Related Articles

Back to top button