बिजनेस

अगले महीने आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त! तारीख का हुआ ऐलान, PM Modi जारी करेंगे पैसा

PM kisan Scheme 14th installment dateकेंद्र सरकार (Central government) देश के करोड़ों किसानों के खाते में अगली किस्त का पैसा जल्द ही ट्रांसफर कर सकती है. अगले महीने सरकार किसानों को 2000 रुपये की सौगात दे सकती है. इस समय देश भर के किसान 14वीं किस्त (pm kisan yojana) का इंतजार कर रहे हैं. पीएम मोदी (pm modi) ने 13वीं किस्त का 26 फरवरी को जारी किया था,जिसके तहत करीब 16,800 करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए गए थे.

23 जून को आ सकता है पैसा 

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार जून महीने में पीएम किसान की अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. खबर आ रही है कि इस बार 23 जून को किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त आ सकती है. 14वीं किस्त का पैसा अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में ट्रांसफर किया जाएगा.

30 मई से चलाया जाएगा जनसंपर्क अभियान

बीजेपी 30 मई से जनसंपर्क अभियान चला रही है, जिसमें पीएम मोदी भी संबोधित करेंगे, लेकिन कितनी तारीख को यह संबोधन होगा. इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी मिली है. इसी बीच में ही सरकार पीएम किसान का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है.

Read more :BCCI ने ट्वीट कर अचानक किया बड़ा ऐलान

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस-
>> किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
>> अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
>> अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
>> यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
>> इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पीएम किसान केवाईसी
PM kisan Scheme 14th installment date  वेबसाइट के अनुसार ईकेवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है. ऑनलाइन तरीक से केवाईसी करवानी है तो पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी मौजूद है. किसान बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी भी करवा सकते हैं. इसके लिए बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी के लिए सीएससी केंद्रों पर जाकर केवाईसी करवाई जा सकती है. ऐसे में अगर पीएम किसान की 14वीं किस्त का फायदा चाहिए तो जल्द ही केवाईसी करवा लें.

Related Articles

Back to top button
x