बिजनेस

केंद्रीय कर्मचारी को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी,सैलरी में हो सकती है भारी बढ़ोतरी

DA Hike Latest Updates: केंद्रीय कर्मियों के लिए जल्द ही ऐसी खुशखबरी मिलने वाली है, जिसे जानकर वे खुशी से उछल जाएंगे. असल में 31 मई की शाम को केंद्र सरकार महंगाई भत्ता सूचकांक यानी DA स्कोर जारी करने वाली है. इस स्कोर को AICPI इंडेक्स भी कहते हैं. इसी स्कोर के आधार पर तय होगा कि जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है. फिलहाल महंगाई भत्ता 42 फीसदी है, जोकि जनवरी से लागू है. इसके बाद से महंगाई भत्ता ढाई फीसदी तक बढ़ चुका है.

पिछली बार मार्च में हुई थी डीए बढ़ाने की घोषणा 

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने मार्च 2023 में महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की थी. तब सरकार ने DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. यह वृद्धि जनवरी 2023 से लागू की गई थी. अब जुलाई के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणा होनी है, जो 1 अप्रैल से लागू मानी जाएगी. फिलहाल सरकार 31 मई को AICPI इंडेक्स के नंबर्स जारी करने जा रही है, जिससे कर्मचारियों को अंदाजा लग जाएगा कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है.

read more:डिलीवरी के बाद इन 10 एक्ट्रेस ने झेला डिप्रेसन ! हो गया था ऐसा हाल

अब अप्रैल-मई-जून के आंकड़े भी जुड़ेंगे

अगर सरकार के मौजूदा आंकड़ों की बात की जाए तो DA स्कोर कुल 44.46% पहुंच चुका है. अभी इसमें अप्रैल, मई, जून के नंबर्स भी जुड़ने हैं. संभावना जताई जा रही है इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है. ऐसे में यह भत्ता काफी ऊपर पहुंच जाएगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी ऊंचा उछाल आएगा.

बढ़ती महंगाई से लोग परेशान

DA Hike Latest Updates: बताते चलें कि देश में महंगाई दर काफी ऊपर चल रही है. पेट्रोलियम के दाम पिछले 2 साल से 100 रुपये प्रति लीटर चल रहे हैं. वहीं खाने-पीने की चीजों की कीमतों ने भी लोगों को परेशान कर रखा है. इस महंगाई की तुलना में लोगों की आमदनी उतनी नहीं बढ़ रही है. इसके चलते लोगों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा रही है. ऐसे में महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारी कुछ राहत महसूस कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
x