कृषि समाचार

प्याज की खेती में तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए इस तरीके से करे खेती, दुगुनी पैदावार के साथ मिलेगा बम्पर लाभ

प्याज की खेती में तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए इस तरीके से करे खेती, दुगुनी पैदावार के साथ मिलेगा बम्पर लाभ, दोस्तों आज की स्थिति समाचार में हम आपको प्याज की खेती के बारे में बताने वाले हैं जो की एक सब्जी के साथ बहुत ही महत्वपूर्ण मसला फसल है. दोस्तों इसे हर कोई और भी रूप में प्रयोग करता है. साथी इसे हर घर में खाने में प्रयोग किया जाता है. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह ठंडा मौसम की फसल है जो कि भारत में खरीफ के सीजन में अधिकांश बोई जाती है. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में इसे महाराष्ट्र मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. इसकी खेती के लिए हल्की दोमट मिट्टी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

यह भी पढ़े : मंहगे फोन्स को देगा टक्कर ये धांसू फीचर्स वाला स्मार्टफोन ,देखे बंपर ऑफर

दोस्तों अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसकी खेती से पहले आपको दो-तीन बार खेत की अच्छी से जुटाए करके मिट्टी को बुरा बुरा बना लेना चाहिए और अंतिम जुताई के समय आपके खेत में कुछ उर्वरक जैसे गोबर की खाद 400 से 500 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और 100 किलो नाइट्रोजन के साथ 50 किलो फास्फोरस और 100 किलो पोटाश डाल सकते हैं. साथ ही आपको ध्यान करना है कि इसके बीच खेत में छिड़काव करके बोए जाते हैं. इससे किसानों को कम बी लगते हैं और प्रति एकड़ में 7 से 8 किलोग्राम बीज काम आता है. दोस्तों इसी के साथ आपको बता दे की प्रति हेक्टेयर ऊपर की दूसरी अन्य बुवाई की वीडियो की तुलना में कम मिलती है लेकिन इसके गांठ का आकार भी छोटा होता है.

प्याज की खेती में तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए इस तरीके से करे खेती, दुगुनी पैदावार के साथ मिलेगा बम्पर लाभ

दोस्तों अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बताओ अच्छी इसमें आपको पहले थोड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है जिससे कि आपको काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिल जाता है. इसमें छोटे प्याज के गठन खेत में लगाया जाता है जिसमें की प्रति हेक्टेयर 12 से 15 किलोमीटर घाट को लगाया जाता है और इससे आपको लगभग 200 से 350 क्विंटल प्रति हेक्टेयर का उपज मिल जाता है. गांठ लगाने के लिए पहले नर्सरी तैयार की जाती है फिर इसमें बेड बनाकर प्याज की बुवाई की जाती है और इसके बाद उसमें छोटी गांठे तैयार हो जाती है जिसे उखाड़ कर फिर पत्तियों के सहारे लगा दिया जाता है.

यह भी पढ़े :Royal Enfield के दीवाने अपना दिल धाम के रखे ,क्योंकि सबके दिलो पर राज करने जल्द एंट्री लेंगी Royal Enfield Guerrilla 450

दोस्तों पत्तियों को काटने के बाद खेत को हल्का गीला करके उसमें गठन को फिर रोक कर दिया जाता है इसके बाद रोपाई से पहले इनके पत्तों को काटकर ठंडी जगह पर रखा जाना चाहिए. गांड द्वारा लगाई गई फसल से आपको अच्छा लाभ मिलता है जो की 90 से 110 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है और बीजों द्वारा लगाए गए प्याज में आपको 140 से 150 दिन लगते हैं. खरीफ सीजन में बुवाई के गांठ से की गई खेती लगभग फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च के शुरुआती में क्यारी करके बीच की बुवाई कर देनी चाहिए. इसमें आपको कुछ खरपतवार नियंत्रण भी डाल देना चाहिए जिससे की फसल अच्छी रहे.

Related Articles

Back to top button