लाइफ़स्टाइल

Skin Care : आपकी इन गलतियों के कारण समय से पहले त्वचा हो जाएगी बेजान , जाने बचाव के नुस्खे

Skin Care : आपकी इन गलतियों के कारण समय से पहले त्वचा हो जाएगी बेजान , जाने बचाव के नुस्खे

Skin Care : आपकी इन गलतियों के कारण समय से पहले त्वचा हो जाएगी बेजान , जाने बचाव के नुस्खे :त्वचा हमारे शरीर को कवर करने का काम करती है। इसलिए इसकी अच्छे से देखभाल करनी ज्यादा जरूरी होती है। थोड़ी सी भी लापरवाही स्किन को नुकसान होने की वजह बन सकती है। हम अनजाने में बहुत सारी गलतियां कर देते हैं, जिसका असर हमारी त्वचा पर पड़ सकता है और त्वचा धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है।

Skin Care : आपकी इन गलतियों के कारण समय से पहले त्वचा हो जाएगी बेजान , जाने बचाव के नुस्खे

गर्म पानी :

वैसे तो कुछ देर तक गर्म पानी में रहने से बॉडी को रिलैक्स महसूस हो सकता है. लेकिन ये आपकी स्किन के लिए सही नहीं होता। गर्म पानी से काफी देर तक नहाने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है साथ ही खुजली, रेडनेस और जलन जैसी परेशानी हो सकती है।  इसलिए नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी की जगह गुनगुना पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये स्किन के लिए सही होगा।

यह भी पढ़े :ये है दुनिया का सबसे महंगा फूड आइटम, कीमत जानकर लगेगा 440 वोल्ट का झटका

तौलिया या टॉवेट :

तौलिया या टॉवेट कई क्वालिटी के होते हैं। कुछ टॉवेल के रोएं सख्त होते हैं या लगातार प्रयोग के बाद सख्त हो जाते हैं, और कुछ के रोएं मुलायम होते हैं। आप जब भी अपना चेहरा धोते हैं, तो आपको अपने चेहरे के पानी को पोंछने के लिए हमेशा मुलायम रोएं वाले टॉवेल का प्रयोग करना चाहिए। इसका कारण यह है कि चेहरे की त्वचा बहुत सेंसिटिव और मुलायम होती है। अगर आप सख्त रोएं वाले तौलिया से चेहरा साफ करते हैं, तो इससे आपके चेहरे को नुकसान पहुंचता है, टिशूज डैमेज होते हैं, कालापन बढ़ता है।

बॉडी लोशन :

गर्मी हो या सर्दी नहाने के बाद एक अच्छा बॉडी लोशन जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि नहाने के दो से तीन मिनट के अंदर ही बॉडी लोशन लगा लेने से त्वचा को अधिक फायदा मिलता है और स्किन देर तक सॉफ्ट बनी रहती है।

नींद पूरी ले :

सेहतमंद रहने के लिए सही नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आप 8 घंटे से कम की नींद लेंगे, तो इसका असर भी आपकी स्किन पर दिखाई देगा। इससे चेहरे का रंग डल, डार्क सर्कल्स और झुर्रियां हो सकती है। इसलिए सही नींद लेना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़े :अक्षय कुमार का करोडो का घर ख़रीदा एक 24 साल की लड़की ने

Related Articles

Back to top button