लाइफ़स्टाइल

ये है दुनिया का सबसे महंगा फूड आइटम, कीमत जानकर लगेगा 440 वोल्ट का झटका

ये है दुनिया का सबसे महंगा फूड आइटम, कीमत जानकर लगेगा 440 वोल्ट का झटका

ये है दुनिया का सबसे महंगा फूड आइटम, कीमत जानकर लगेगा 440 वोल्ट का झटका : एक खास मछली के अंडों की कीमत सुनकर आप हैरान हो जायेंगे। दुनिया में सबसे महंगे बिकने वाले (लाखों रुपये प्रति किलो तक बिक चुके) इन अंडों को कैवियार नाम से जाना जाता है। कैवियार अंडों से बनने वाले स्वादिष्ट भोजन को शाही पकवान कहा जाता रहा है। क्योंकि ये अंडे पहले भी बहुत महंगे हुआ करते थे।

ये है दुनिया का सबसे महंगा फूड आइटम, कीमत जानकर लगेगा 440 वोल्ट का झटका

कैवियार क्या है :

कैवियार’ शब्द का सीधा अनुवाद ‘अनिषेचित नमक अंडे’ में किया जा सकता है। कैवियार मूल रूप से मछली के अंडे हैं जो मछली की एक निश्चित प्रजाति से ही प्राप्त होते हैं। वे आम तौर पर काले, जैतून हरे, भूरे और नारंगी रंग में उपलब्ध होते हैं। कैवियार मूल रूप से ‘स्टर्जन’ नामक मछली की प्रजाति से आता है। स्टर्जन की लगभग 26 किस्में उपलब्ध हैं और मादा स्टर्जन मछली को विशेष रूप से कैवियार प्राप्त करने के उद्देश्य से रखा जाता है। क्या आप जानते हैं कि स्टर्जन मछलियाँ 100 वर्ष से भी अधिक जीवित रह सकती हैं।

यह भी पढ़े :अक्षय कुमार का करोडो का घर ख़रीदा एक 24 साल की लड़की ने

कैवियार की कीमत :

अल्मास कैवियार दुनिया का सबसे महंगा फूड है, जिसकी कीमत 34,500 अमेरिकी डॉलर प्रति किलोग्राम है।  भारतीय रुपयों में इसकी कीमत करीब 28.74 लाख रुपये प्रति किलो है। इसकी कीमत ज्यादा होने की वजह यह है कि इसे ईरानी बेलुगा स्टर्जन मछली से प्राप्त किया जाता है। ईरानी बेलुगा मछली से कैवियार मिलते हैं, पहला बेलुगा और दूसरा अल्मास है। 
कैवियार की उच्च लागत को इसकी दुर्लभता और कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो मुख्य रूप से स्टर्जन की घटती आबादी से प्रेरित है, मछली की प्रजातियां इन बेशकीमती मछली रो के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं। अत्यधिक मछली पकड़ने और निवास स्थान के नष्ट होने के कारण स्टर्जन प्रजातियों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

कैवियार खाने के फायदे :

कैवियार में सेलेनियम नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो विटामिन-ई के साथ फ्री रेडिकल डैमेज का खतरा कम करता है और कोशिकाओं की सुरक्षा करता है। इसके अलावा सेलेनियम हमारे इम्यून सिस्टम और हेल्दी थाइरॉयड फंक्शन के लिए भी अच्छा होता है। 
प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर। मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य सहायता, त्वचा स्वास्थ्य सुधार और हृदय स्वास्थ्य संवर्धन जैसे संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। सीमित मात्रा में, कैवियार पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकता है।

 

Related Articles

Back to top button
x