कृषि समाचार

रुई की खेती के जरिए किसानों को होगा अच्छा मुनाफा, जाने कब और कैसे करें कपास की खेती

रुई की खेती के जरिए किसानों को होगा अच्छा मुनाफा, जाने कब और कैसे करें कपास की खेती। भारत की लगभग 9.4 मिलियन हेक्टेयर की भूमि पर कपास की खेती की जाती हैं. इसके प्रत्येक हेक्टेयर क्षेत्र में 2 मिलियन टन कपास के डंठल अपशिष्ट के रूप में विद्यमान रहते हैं.देशभर में कपास की सबसे ज्यादा खेती महाराष्ट्र में ही होती है. किसान भाई रुई की खेती कर अच्छा लाभ हासिल कर सकते हैं. रुई एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है. किसान भाई रुई को मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. किसान भाइयों को रुई की खेती करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा, आइए जानते हैं.

रुई की खेती (Cotton Farming Tips)

रुई की खेती करने के लिए जमीन को अच्छी तरह से ध्यान रखना होगा. रुई की खेती के लिए भूमि को अच्छी तरह से समतल करना जरूरी है. किसान भाई भूमि में पर्याप्त मात्रा में जैविक खाद डालें. रुई की बुवाई के लिए बीज की गुणवत्ता और भूमि की उर्वरता पर विचार करें.अक्सर प्रति एकड़ 10 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है. बीज को 2 से 3 सेंटीमीटर की गहराई पर लगाएं. रुई की फसल को अच्छी सिंचाई चाहिए. पहली सिंचाई १०-१५ दिनों के बाद करें. इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी डालते रहें.

पर्याप्त खाद और उर्वरक की जरूरत

रुई की फसल अच्छी उपज देने के लिए पर्याप्त खाद और उर्वरक की जरूरत होती है. बुवाई के दौरान प्रति एकड़ 20 किलोग्राम नाइट्रोजन, 60 किलोग्राम फास्फोरस और 40 किलोग्राम पोटाश डालें. 20 से 25 दिनों के बाद प्रति एकड़ 10 किलोग्राम नाइट्रोजन डालें. 40 से 50 दिनों के बाद प्रति एकड़ 10 किलोग्राम नाइट्रोजन डालें. खरपतवार की रोकथाम: रुई की फसल खरपतवार से पीड़ित हो सकती है. खरपतवारों को दूर करने के लिए खरपतवार नाशक छिड़काव करें.

रुई की खेती के जरिए किसानों को होगा अच्छा मुनाफा, जाने कब और कैसे करें कपास की खेती

कपास की उन्नत खेती | इफको बाज़ार

यह भी पढ़ें- Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना को लेकर जारी हुए ये दिशा-निर्देश, अब बिना मोबाइल नंबर के भी चलेगा राशन कार्ड

कपास के फसल की कटाई और मुनाफा

रुई की फसल को कई रोग और कीट लग सकते हैं. समय-समय पर फसल की जांच करें, रोग और कीटों को नियंत्रित करें. आवश्यकता के अनुसार रोग नाशक और कीटनाशक छिड़काएं. रुई 120 से 130 दिनों में पक जाती है. जब फसल पक जाए, तो कटाई करें. कटाई करने के बाद रुई को धूप में सूखने दें. कपास की खेती नगदी फसल के रूप में होती है. इसकी खेती से किसानों को अच्छा मुनाफा मिलता है. रुई एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है. किसान भाई रुई को मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. रुई से सूती कपड़ा, धागा, रस्सी आदि बनते हैं. इसके बीज से तेल भी निकाला जाता है, बचा भाग पशुओं को खिलाया जाता है.

यह भी पढ़ें- किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेंगी सब्सिडी, ये हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स, जाने सोलर पंप के क्या हैं फायदे

Related Articles

Back to top button