कृषि समाचार

अब नहीं करनी पड़ेगी धान की रोपाई…सीधे बुवाई से पाइए तगड़ा मुनाफा, कम लागत में ज्यादा कमाई

अब नहीं करनी पड़ेगी धान की रोपाई…सीधे बुवाई से पाइए तगड़ा मुनाफा, कम लागत में ज्यादा कमाई,दोस्तों आपको तो पता ही है कि खरीफ का सीजन नजदीक आ गया है और कई सारे किसान भाई इस सीजन में धान की रोपाई करते हैं। दोस्तों आपको बता दे कि देश के कई हिस्सों में पानी की कमी के चलते धान की सीधी बुवाई भी कर दी जाती है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की धान की सीधी बाय करने के लिए आप टॉप 3 किस्म का प्रयोग कर सकते हैं जो कि आपको इससे अच्छा उत्पादन दे सकती है और यह कम दिनों में तैयार भी हो जाती है। आईए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़े :Royal Enfield के दीवाने अपना दिल धाम के रखे ,क्योंकि सबके दिलो पर राज करने जल्द एंट्री लेंगी Royal Enfield Guerrilla 450

दोस्तों धन को सीधे बुवाई करके अच्छा उत्पादन पाने के लिए आप सबसे पहले पूसा बासमती pb 1121 वैरायटी का उपयोग कर सकते हैं इसे कई किसानों द्वारा पसंद किया जाता है। देश के जिन राज्यों में पानी की कमी होती है वहां पर किसान भाई इस किस्म का बहुत प्रयोग करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बासमती चावल के कुल निर्यात में उषा बासमती की यह किम करीब 47 परसेंट तक के हिस्सेदार हैं। क्योंकि यह एक ऐसी किस्म है जो कि अपनी खुशबू स्वाद और लंबे दाने के लिए काफी जानी जाती हैं और इसकी बुवाई का उचित समय 20 में से 15 जून का है और इससे आप 18 से 20 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से उत्पादन ले सकते हैं।

अब नहीं करनी पड़ेगी धान की रोपाई… सीधे बुवाई से पाइए तगड़ा मुनाफा, कम लागत में ज्यादा कमाई

दोस्तों इस लिस्ट की दूसरी किस्म है पूसा बासमती pb 1718 , दोस्तों यह किस में भी बहुत फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इसमें रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। इसलिए अगर आपके फसलों में कीड़े लग जाते हैं तब भी आपको इसकी पैदावार अच्छी देखने को मिल जाती हैं। यह खास वैरायटी बाकी किस्म की अपेक्षा 20% तक पानी की बचत भी कर सकती है और इसकी बिजाई 15 से 20 मई के बीच हो जानी चाहिए। यह वैरायटी लगभग 135 दिन में तैयार हो जाती है जिसकी थोड़ी बहुत देखभाल करने के बाद आप 20 से 25 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से उत्पादन ले सकते हैं।

 

यह भी पढ़े : मंहगे फोन्स को देगा टक्कर ये धांसू फीचर्स वाला स्मार्टफोन ,देखे बंपर ऑफर

तो दोस्तों अब आपको इस किस्मत की लास्ट वैरायटी के बारे में बता देते हैं जो की काफी फेमस वैरायटी हैं। इसका नाम पूसा बासमती pb 1692 है। दोस्तों यहां अपने कम अवधि में पकने के लिए काफी ज्यादा पसंद की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह किस में मात्र 115 से 120 दिन में पैक कर तैयार हो जाती है और इसे पकाने के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है। यह कम वर्षा वाले चित्रों के लिए बेहद ही सही किस्म है और इसके दाने क्वालिटी में अच्छे होते हैं और टूटते भी नहीं है।

Related Articles

Back to top button