कृषि समाचार

कृषि की इस तकनीक से करिए सब्जियों की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए कौन सी है विधि

आज के समय पर किसान भाई पारंपरिक खेती को छोड़कर अलग-अलग प्रकार की खेती करने लगे हैं. मुख्य रूप से हम सब्जियों की खेती के बारे में बात करने वाले हैं जिससे कि किसान भाई बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. आज हम आपको सब्जियों की खेती के लिए एक ऐसी विधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आप बहुत अच्छा मुनाफा कर सकते है. इस विधि का नाम है मचान विधि जिसमें की लौकी,खीरा, करेला जैसी बेला वाली फसलों की खेती की जाती है. इसमें खेत में बस या तार का जाल बनाकर सब्जियों की बेला को जमीन से ऊपर ले जाया जाता है. आप इस विधि से फसलों को 90 से 95% तक बचा सकते हैं. किसानों के लिए यह विधि एक वरदान की तरह काम करती है.

यह भी पढ़े  :Ather ने लांच किया 125 किमी रेंज वाला अपना पहला फैमिली ई-स्कूटर,जाने डिटेल्स

आजकल किसानों के लिए खेती करना बहुत आसान हो गया है. किसानों के लिए आए दिन नई-नई तकनीक उपलब्ध कराई जाती है जिनके प्रयोग से किसानों को बहुत फायदा होता है. साथी कुछ वर्षों में देखा गया है कि किसान मचान विधि के द्वारा बेला वाली सब्जियों से काफी बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं.

कृषि की इस तकनीक से करिए सब्जियों की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए कौन सी है विधि

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मचान विधि का उपयोग लव की खीर करेले जैसी बेल वाली फसलों के लिए किया जाता है. जिसमें की खेत में बास या तार का जाल बनाकर उसे पर सब्जियों की बेला चढ़ाई जाती है. इस विधि के उपयोग से किसान भाई 90 से 95% तक फसलों को बचा सकते हैं. किसानों के लिए यह विधि बहुत कारगर साबित हुई है. इससे किसानों की फैसले संकेत खराब भी नहीं होती है साथ ही इसमें रोग भी बहुत कम लगता है. इसमें किसान भाई बड़ी आसानी से किसी भी दवा का छिड़काव कर सकते हैं.

मचान विधि में खेतों में रोपाई से पहले पौधे तैयार किए जाते हैं. जैसे ही एक बार पौध तैयार हो जाता है तो इसकी रोपाई खेतों में कर दी जाती है और रोपाई के तुरंत बाद ही हल्की सिंचाई करना होता है. साथ ही पौधों की अच्छी पैदावार के लिए आप समय-समय पर खेतों में खरपतवार को साफ करते रहे. मचान विधि इन सब्जियों को सहारा देती है जिसमें की लोहे की एंगल या बास के खंभे मचान बनाते हैं. इसके बाद खम्बो के ऊपरी सिरे पर तार बांधकर पौधों को ऊपर चढ़ाया जाता है.

Read Also: महिंद्रा थार के पशीने छुड़ाने आ गई है Jeep की मिनी एसयूवी, दमदार ऑफ-रोड फीचर्स के साथ

आपको बता दे कि इस विधि में पौधे बहुत जल्दी ही आपको सब्जियां देना शुरू कर देते हैं. इस विधि से सब्जियां आपको एक से डेढ़ महीने के अंदर सब्जियां देना शुरू कर देती है. इसके बाद किसान भाई सब्जियों की तुड़ाई कर ले और इसे बाजार में बेचना शुरू कर दें. इस विधि की खास बात यह है कि इसमें सब्जियां खराब नहीं होती है. जिससे कि आपको ज्यादा उत्पादन मिलता है और जिसके कारण आपको अधिक मुनाफा होता है

Related Articles

Back to top button