बिजनेस

किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेंगी सब्सिडी, ये हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स, जाने सोलर पंप के क्या हैं फायदे

किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेंगी सब्सिडी, ये हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स, जाने सोलर पंप के क्या हैं फायदे। सोलर पंप एक ऐसा साधन है जिससे किसान भाइयों को बिजली बिल से राहत मिलती है. ये पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है. सरकार की कई योजनाओं के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी दी जाती है. इसकी लागत की बात करें तो ये खेती में सिंचाई की जरूरतों, खेत की मिट्टी की प्रकृति और सोलर पंप की क्षमता पर निर्भर करती है. सोलर पंप लगवाने के लिए आप सरकार की योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. आइये जानते है कैसे और किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए कितनी सब्सिडी दी जाती है.

किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी

सरकार कई योजनाओं के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी देती है. इन्हीं में से एक कुसुम योजना भी है. इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए 60% की सब्सिडी दी जाती है. रिपोर्ट्स के अनुसार ये पंप किसानों के अलावा पंचायतों और सहकारी समितियों को भी मुफ्त में उपलब्ध कराए जाते हैं. इसके अलावा, सरकार अपने खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्रों की स्थापना के लिए लागत का 30 प्रतिशत तक लोन देती है. यही कारण है कि किसानों को इस परियोजना पर केवल दस प्रतिशत खर्च करना होगा. इस योजना से किसानों की सिंचाई की समस्या हल हो सकती है.

किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेंगी सब्सिडी, ये हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स, जाने सोलर पंप के क्या हैं फायदे 

यह भी पढ़ें- Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना को लेकर जारी हुए ये दिशा-निर्देश, अब बिना मोबाइल नंबर के भी चलेगा राशन कार्ड

जरूरी डाक्यूमेंट्स और इसके फायदे (Solar Pump Subsidy)

जरुरी दस्तावेजों की बात करे तो इसके लिए किसान भाई का आधार कार्ड, किसान का राशन कार्ड इसके साथ ही किसान के बैंक अकाउंट की डिटेल्स की आवश्यकता होती है. सोलर पंप से खेती के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है, जिससे किसानों को बिजली बिल से राहत मिलती है. सोलर पंप पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद हैं, क्योंकि इनसे प्रदूषण नहीं होता है. सोलर पंप की लागत कम होती है और इनका रख-रखाव भी आसान होता है.

यह भी पढ़ें- बिना सुई धागे और सिलाई मशीने से घर बैठे कुछ ही मिनटों में डैमेज जींस को बनाये स्टाइलिश, जाने यहाँ

Related Articles

Back to top button