स्वास्थ्य

इमरजेंसी के लिए फर्स्ट किट में इन चीजों का होना जरुरी, यहा देखे

इमरजेंसी के लिए फर्स्ट किट में इन चीजों का होना जरुरी, यहा देखे

इमरजेंसी के लिए फर्स्ट किट में इन चीजों का होना जरुरी, यहा देखे घर हो चाहे गाड़ी फर्स्ट किट होना जरुरी है सबसे आम दुर्घटनाओं, चोटों और आपात स्थितियों से निपटने के लिए, यह आप के लिए आवश्यक है और  इमरजेंसी के लिए फर्स्ट एड किट में जरूर शामिल कर लें ये दवाएं जो आपको किसी भी समय इसकी जरुरत पड़ सकती है। तो पहले से ही सेफ्टी के लिए फर्स्ट बॉक्स को रखना जरुरी है।

यह भी पढ़े :Creta के छक्के छुड़ाने आयी,नयी चमचमाती Maruti Alto जिसमे मिलता है 31km का माइलेज,और प्रीमियम फीचर्स

इमरजेंसी के लिए फर्स्ट किट में इन चीजों का होना जरुरी, यहा देखे

छोटी मोती चोट ,या तबियत ख़राब या अन्य कोई परेशानी हो तो आप इसे जल्दी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको इसकी पूरी जानकारी होना जरुरी है की आप कोनसी टैबलेट  किस लिए इस्तेमाल कर रहे है। अक्सर बच्चो को  खेलते खेलते चोट लग जाती है तो हम घबरा जाते है।की क्या करे तो फर्स्ट बॉक्स में राखी दवाइयों का आप इस्तेमाल कर के इसका उपचार कर सकते है।

फर्स्ट बॉक्स हर व्यक्ति के घर में होना चाहिए। जो काफी मददगार साबित होता है ,कई बार मेडिकल्स बंद होने पे दवाइया ख़तम हो जाने पे मिल नहीं पति इसलिए आपको इमरजेंसी में पेनकिलर दवाइया और फीवर की टैबलट्स और जरुरत की चीज़े रखना जरुरी है जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। और आपके मुश्किल समय में कम समय में आपको आधी चीज़े उपलब्ध हो जाएगी।

इमरजेंसी के लिए फर्स्ट किट में इन चीजों का होना जरुरी, यहा देखे

इस फर्स्ट बॉक्स में डेटॉल ,दर्द निवारक क्रीम, दवा, जैल या स्प्रे जरूरी है। चोट लगने या कहि गिर जाने पे आप इस तुरंत इस्तेमाल कर सकते है।  पैरों में मोच आने पर बांधने के लिए बेंडेज किट चाहिए।किसी तरह की एलेर्जी हो जाने या निशान हो जाती है ,इसके लिए एंटी एलर्जिक दवा भी जरूर होनी चाहिए। इससे खुजली राहत मिलती है।  बॉक्स में एंटीसेप्टिक क्रीम, ऑइंटमेंट भी रखें। इसके अलावा पेनकिलर दवाइया और फीवर की दवाइया जरूर रखे।गैस और बदहजमी दूर करने के लिए एसिडिटी की मेडिसिन और पुदीन हरा भी साथ रखें।ग्लूकोस ,धर्मामीटर।

यह भी पढ़े :32kmpl माइलेज के साथ Thar की मुस्किले बढ़ाने आ गई Mahindra Bolero की 9-सीटर वाली SUV कार

Related Articles

Back to top button