स्वास्थ्य

Health Tips : माइग्रेन क्या है ? कारण ,लक्षण , घरेलु उपाय जानिए

Health Tips : माइग्रेन क्या है ? कारण ,लक्षण , घरेलु उपाय जानिए

Health Tips : माइग्रेन क्या है ? कारण ,लक्षण , घरेलु उपाय जानिए : थकाव ,और तनाव से बाद बहुत बार सिर दर्द होता है। और कई लोग माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते है ,माइग्रेन यानी सिर में तेज़ दर्द एक पेचीदा बीमारी है और दुनिया में लगभग एक अरब लोग इससे पीड़ित हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण सिरदर्द इतना तेज़ होता है कि रोज़मर्रा का काम तक करना मुश्किल हो जाता है। जीवनशैली में कुछ उचित उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Health Tips : माइग्रेन क्या है ? कारण ,लक्षण , घरेलु उपाय जानिए

माइग्रेन क्या है ?

कम-ज्यादा होते रहने वाला सिरदर्द, जिसके साथ अक्सर प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है। माइग्रेन सिर दर्द में कभी कभी लक्षणों की चेतावनी देखी जा सकती है। कुछ लोगों में सिरदर्द से पहले देखने में परेशानी, चमकीली लाइट या धब्बा दिख सकता है। इसके कारण चेहरे के एक तरफ या हाथ या पैर में झुनझुनी और बोलने में कठिनाई भी होती है। माइग्रेन सिर के एक खास हिस्से में टीस पैदा कर सकता है जिनकी तीव्रता घटती-बढ़ती रहती है।प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता भी आम लक्षण हैं।

माइग्रेन होंने के कारण :

इमोशनल स्ट्रेस माइग्रेन को सबसे अधिक ट्रिगर करता है। ऐसा माना जाता है कि माइग्रेन दिमाग में नाड़ियों, रसायन और रक्त कोशिकाओं में कुछ समय के लिए होने वाले परिवर्तन की वजह से होता है जिस कारण सिर में काफी दर्द होता है जो असहनीय होता है ऐसी स्थिति में इंसान को कई बार प्रकाश व तेज़ आवाज से दिक्कत होती है या फिर उल्टी आने को भी होती है। 

माइग्रेन के लक्षण :

माइग्रेन के लक्षण माइग्रेन में, स्पंदन या टीस वाला दर्द आमतौर पर सिर के एक तरफ महसूस होता है, लेकिन यह दोनों तरफ भी हो सकता है। दर्द मध्यम हो सकता है, लेकिन अक्सर गंभीर और कमजोर बनाने वाला होता है। शारीरिक गतिविधि, तेज रोशनी, तेज आवाज़ और कुछ गंध सिरदर्द को बदतर बना सकते हैं। हाथ या पैर में पिन और सुइयों की अनुभूति, चेहरे या शरीर के एक तरफ कमजोरी या सुन्नता, बोलने में कठिनाई, एग्रेसिव हो जाना आदि लक्षण भी दिख सकते हैं।

माइग्रेन ठीक करने के घरेलू उपाय :

  1. माइग्रेन की वजह से सिरदर्द हो तब अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है
  2. गुड़ और दूध का सेवन कर सकते है ,माइग्रेन के लिए गुड़ के साथ दूध का सेवन सटीक उपाय है। इससे धीरे धीरे आपका सिर दर्द ठीक होगा।
  3. माइग्रेन का दर्द होने पर हाथों से अगर सिर, गर्दन और कंधों की मालिश की जाए तो राहत मिलती है। मालिश के लिए आप तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। तेज रोशनी के कारण भी माइग्रेन का दर्द होता है। ऐसे में यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तो तेज रोशनी से जितना हो सके बचना चाहिए।
  4. माइग्रेन के अटैक को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर भी व्यवहारिक बदलाव जैसे  आराम , और तनाव से से दूर रहने की सलाह देते हैं, खास तौर पर तब, जब तनाव बढ़ जाता है या जब लोग माइग्रेन को नियंत्रित करने के लिए बहुत अधिक दवाएं ले रहे हों।

Related Articles

Back to top button