देश

Free Soolar Chulha Yojana : महिलाओ को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा , जाने आवेदन प्रक्रिया

Free Soolar Chulha Yojana : महिलाओ को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा , जाने आवेदन प्रक्रिया

Free Soolar Chulha Yojana : महिलाओ को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा , जाने आवेदन प्रक्रिया : केंद्र सरकार की ओर से देश के महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की जाती हैं। इसी क्रम में सरकार ने एक फ्री सोलर चूल्हा योजना शुरू की है। जिसका लाभ देश की सभी महिलाएं उठा सकती हैं। यह चूल्हा बिना बिजली के भी चलता है। आप इसमें आसानी से कभी भी खाना बना सकते हैं। बिजली खत्म होने या बादल छाए रहने पर भी यह बिजली का उपयोग कर आसानी से खाना बनाया जा सकता है।

Free Soolar Chulha Yojana : महिलाओ को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा , जाने आवेदन प्रक्रिया

फ्री सोलर चूल्हा योजना :

फ्री सोलर चूल्हा योजना के तहत देश की सभी महिलाओं को सौर ऊर्जा से चलने वाला चूल्हा बहुत कम कीमत में प्रदान किया जा रहा है। जो कि बिना बिजली के भी चलेगा और आप आसानी से उसमें खाना बना सकते हैं। ना कभी गैस ख़त्म होने की चिंता होगी ना ही कभी बिजली कटने की चिंता रहेगी। क्योंकि यह सोलर चूल्हा सौर उर्जा और बिजली दोनों से ही चलता है। इसका उपयोग खाना बनाने, पानी गर्म करने तथा अन्य सभी कामों के लिए कर सकते हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य

फ्री सोलर चूल्हा योजना के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक रूप से भी मदद करना और उन्हें खाना बनाने में होने वाली परेशानियों से मुक्ति दिलाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इस योजना के शुरू होने से बार बार सलेंडर भरवाने की झंझट खत्म हो जायेगी। महिलाओं को नई तकनीक सीखने को मिलेगी। यह योजना भारत में पेट्रोलियम और एलपीजी ईंधन के उपयोग को कम करेगी। इससे सुरक्षित और स्वच्छ पर्यावरण का प्रसार भी होगा।

आवश्यक दस्तावेज :

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी।

आवेदन करने की प्रक्रिया :

सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, तारीख, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा। जानकारी भरने के बाद जरूरी दस्तावेज संलग्न करना होगा। फिर अंत में आपको नीचे सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

यह भी पढ़े :दही बैगन की ऐसी रेसिपी जिसे खाने के बाद सभी करेंगे तारीफ, बनाने की सामग्री और विधि जाने

Related Articles

Back to top button