मनोरंजन

दही बैगन की ऐसी रेसिपी जिसे खाने के बाद सभी करेंगे तारीफ, बनाने की सामग्री और विधि जाने

दही बैगन की ऐसी रेसिपी जिसे खाने के बाद सभी करेंगे तारीफ, बनाने की सामग्री और विधि जाने

दही बैगन की ऐसी रेसिपी जिसे खाने के बाद सभी करेंगे तारीफ, बनाने की सामग्री और विधि जाने : दही-बैंगन एक ऐसी सब्जी है, जो न सिर्फ आपको डिफरेंट स्वाद देगी, साथ ही आप इसे कभी भी और कहीं भी आसानी से तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए न तो ज्यादा वक्त लगता है और न ही आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।

दही बैगन की ऐसी रेसिपी जिसे खाने के बाद सभी करेंगे तारीफ, बनाने की सामग्री और विधि जाने

आलू बैंगन, बैंगन का भर्ता और भरवां बैंगन को आपने कई बार खाए होंगे। आज हम आपको दही बैंगन बनाना सिखाएंगे। दही वाली ग्रेवी में भुने बैंगन डालकर इस सब्जी को तैयार किया जाता है। इसका स्वाद आपके खाने में लाजवाब होता है , इस सब्जी को बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

यह भी पढ़े :Raigarh News: स्कूटी पर शराब परिवहन कर रहे तीन युवक गिरफ्तार, आरोपियों से 12 लीटर महुआ शराब जप्त, पुलिस चौकी खरसिया पुलिस की कार्रवाई

सामग्री :

आधा किलो छोटे वाले बैगन ,पांच चम्मच ताजा दही,दो चम्मच सफेद तिल,दो मीडियम प्याज ,दो मीडियम टमाटर, एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट,दो हरी मिर्च ,थोड़ा हरा धनिया, एक छोटी स्पून हल्दी पाउडर, एक छोटी स्पून धनिया पाउडर, एक छोटी स्पून कश्मीरी मिर्च, पांच छोटीस्पूनऑयल,1/2 छोटी स्पून राई ,एक छोटी चम्मच कसूरी मेथी , एक चुटकी हींगस्वादानुसार नमक।

विधि :

दही बैंगन तैयार करने के लिए बैंगन को धो लें और दो साइड से कट लगा लें। बैंगन पर आधा चम्मच नमक और हल्दी पाउडर डालकर मिला लें।कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डालें और बैगन को धीमी आंच पर नरम होने तक पकाएं।बैंगन को निकाल लें और बचे हुए तेल में हींग,राई डाले दें। इसी तेल में तिल, लहसुन अदरक पेस्ट, मिर्च डाल दें। तेल में कटा प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें।अब दही में नमक, हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर मिक्स कर लें। भुने हुए प्याज में दही वाला मसाला डालकर चलाएं।

मसाले को तेल छोड़ने तक धीमी आंच पर पकाते रहें। अब इसमें टमाटर जालें और फिर से मसाले को भून लें। थोड़ी कसूरी मेथी डालें और जरूरत के हिसाब से पानी डाल दें।पानी में उबाल आने के बाद इसमें पके हुए बैगन डाल दें। जब बैंगन से खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें और चेक कर लें कि सही से गला है या नहीं। अब तैयार सब्जी में बारीक कटा हरा धनिया डाल दें। अब आप इसे रोटी के साथ स्वाद लेकर खा सकते है।

यह भी पढ़े :Raigarh News: जख्मी हालत में मिले हिरण का पुलिसकर्मी और फारेस्ट गार्ड ने कराया उपचार

Related Articles

Back to top button