मनोरंजन

एक इस्तेमाल से गैस बर्नर में जमा गन्दगी होगी साफ , जाने कैसे

एक इस्तेमाल से गैस बर्नर में जमा गन्दगी होगी साफ , जाने कैसे

एक इस्तेमाल से गैस बर्नर में जमा गन्दगी होगी साफ , जाने कैसे : हर भारतीय किचन में गैव स्‍टोव एक जरूरी उपकरण है। इसके बिना हम खाना पकाने की कल्‍पना भी नहीं कर सकते। कई बार खाना बनाते हुए बर्नर पर तेल या ग्रेवी गिर जाती है, जिससे बर्नर के छेद ब्‍लॉक हो जाते हैं और लौ बहुत धीमे जलने लगती है। अगर ये बुरी तरह से गंदे हो जाएं, तो कई बार इसमें से लौ निकलना भी बंद हो जाती है।ऐसे में गैस स्‍टोव के बर्नर को साफ करना बेहद जरूरी है। तो आज हम आपको आसानी से साफ करने की तरकीब बताते है।

एक इस्तेमाल से गैस बर्नर में जमा गन्दगी होगी साफ , जाने कैसे

 नींबू :

दरअसल, नींबू की मदद से यदि आप आप गैस बर्नर को साफ करते हैं तो वह आसानी से इसके छेद को खोल सकता है। दरअसल, गैस का बर्नर ज्यादातर तांबे का ही होता है। ऐसे में यदि नींबू का इस्तेमाल किया जाए तो यह इस पर ज्यादा असर करेगा। यदि आप नींबू में हल्का सा नमक लगा ले तो भी गैस बर्नर जल्दी ही साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़े :ख़ूबसूरती में रानी मुखर्जी को भी मात देती हैं बेटी आदिरा, क्यूटनेस में है तैमूर-जेह से कई गुना आगे

इनो :

इनो का इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी गर्म पानी में एक पैकेट इनो मिला ले और दोनों को मिक्स कर ले। इसमें आप थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट भी मिला लीजिए। अब इनको अच्छे से मिलाकर गैस साफ करते हैं तो बहुत ही अच्छे से गैस साफ हो जाएगा और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।
पानी और विनेगर :
बर्नर को सिरके से साफ करना भी एक बेहतरीन तरकीब है। इसके लिए पहले एक बर्तन में पानी और विनेगर मिलाएं। अब इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं और बर्नर को एक से दो घंटे के लिए भिगोकर रखें। दो घंटे बाद बर्नर को बाहर निकालें और डिश वॉशिंग लिक्विड लेकर पुराने टूथब्रश से स्‍क्रब करें। अब दोनों बर्नर को पोंछकर सुखा लें और इस्‍तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button