स्वास्थ्य

दुबले पतले शरीर को ताकतवर बना देगी ये चीजे बस चावल में मिलाकर खा ले ये-

दुबले पतले शरीर को ताकतवर बना देगी ये चीजे बस चावल में मिलाकर खा ले ये-

दुबले पतले शरीर को ताकतवर बना देगी ये चीजे बस चावल में मिलाकर खा ले ये आइये आज हम आपको बताते है आपको इस बारे में डिटेल में तो बने रहिये अंत तक-

दुबले पतले शरीर को ताकतवर बना देगी ये चीजे बस चावल में मिलाकर खा ले ये-

Read Also: How to Earn Money From Google Pay: आ गया गूगल पे से पैसा कमाने का नया तरीका,जाने

वजन बढ़ाना भी कुछ लोगों के लिए चुनौती वाला काम हो सकता है. हम सबने सुना है कि कुछ लोग चाहे जितना खा लें उनके शरीर को लगता ही नहीं है. ऐसे में वे लोग क्या करें जो वजन बढ़ाने के उपाय करके थक चुके हैं और वे वेट गेन नहीं कर पा रहे हैं!

दुबले पतले शरीर को ताकतवर बना देगी ये चीजे बस चावल में मिलाकर खा ले ये-

  • चावल बनाते समय इसमें एक चम्मच घी या मक्खन मिलाने से इसका स्वाद और कैलोरी दोनों बढ़ जाते हैं. घी और मक्खन में स्वस्थ वसा होते हैं जो वजन बढ़ाने में सहायक होते
  • सूखे मेवे जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट को चावल में मिलाने से इसका न्यूट्रिशन वेल्यू बढ़ जाती है. ये नट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट और जरूरी विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत होते हैं.
  • पनीर प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. पनीर को छोटे टुकड़ों में काटकर चावल में मिलाने से इसका प्रोटीन और कैलोरी बढ़ जाती है. पनीर का सेवन करने से मसल्स ग्रोथ होती है, जो वजन बढ़ाने में सहायक होता है.
  • नारियल को कद्दूकस करके चावल में मिलाने से इसका स्वाद और पौष्टिकता बढ़ जाती है. नारियल में स्वस्थ वसा और फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करता है.
  • चावल पकाते समय पानी की जगह दूध या नारियल का दूध इस्तेमाल करने से इसका कैलोरी और न्यूट्रिशनल वेल्यू बढ़ जाती है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.
  • हरी सब्जियों जैसे मटर, शिमला मिर्च, गाजर आदि को चावल में मिलाने से इसका पौष्टिकता बढ़ जाती है. ये सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं.
  • चावल में कई मसाले और जड़ी-बूटियां मिलाने से इसका स्वाद और पोषण दोनों बढ़ जाते हैं. हल्दी, जीरा, दालचीनी, लौंग, इलायची आदि मसाले शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और पाचन को भी बेहतर बनाते हैं.

Related Articles

Back to top button