छत्तीसगढ़

CG NEWS: छत्तीसगढ़ में रोबोट-ड्रोन की मदद से होगा इलाज

CG NEWS छत्तीसगढ़ अब स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई पहल करने जा रहा है। एम्स की तर्ज पर प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल खोले जाएंगे। साथ ही शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के तहत गरीबों को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।

इसके साथ ही राज्य के 6 जिला अस्पतालों गरियाबंद, कवर्धा, मुंगेली, रायगढ़, बैकुंठपुर और नारायणपुर को आदर्श जिला अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं, केंद्र के ड्रोन टेक्नोलॉजी इन हेल्थ केयर सेक्टर का प्रोजेक्ट में अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज रायपुर AIIMS को भी शामिल किया गया है। 19 फरवरी को अंबिकापुर से पहली बार ड्रोन से दवाएं और रिपोर्ट उदयपुर भेजी गई थी।

read more: मुनव्वर फारूकी और हिना खान का ‘हल्की-हल्की सी’ गाना हुआ आउट, कुछ मिनटों में गाने को मिले 2 लाख से ज्यादा व्यूज

रोबोट-ड्रोन की मदद से होगा इलाज

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने विधानसभा में अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रदेश में तुरंत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ड्रोन सेवा के साथ-साथ आधुनिक चिकित्सा सेवा जैसे रोबोट टेक्नोलॉजी, रोबोट डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने रायपुर-बिलासपुर हाईवे पर स्थान चिन्हांकित कर ट्रॉमा सेंटर खोलने का भी ऐलान किया है।

अंबिकापुर में ड्रोन से भेजी गई दवाएं

अंबिकापुर स्थित राजमाता श्रीमती देवेंद्र कुमारी सिंहदेव मेडिकल कॉलेज से 19 फरवरी को ड्रोन से दवाएं और रिपोर्ट उदयपुर भेजी गई। करीब 40 किमी की दूरी ड्रोन से 27 मिनट में पूरी की और वहां से 21 मिनट में सैंपल लेकर लौट भी आया। प्रदेश में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग था।

यह भारत सरकार के ड्रोन टेक्नोलॉजी इन हेल्थ केयर सेक्टर का प्रोजेक्ट है। इसमें देश भर के 650 मेडिकल कॉलेज में से 25 का ही चयन किया गया है। इनमें अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज और रायपुर AIIMS भी शामिल हैं।

read more: EPFO: पीएफ कर्मचारियों के लिए वरदान है ईपीएस स्कीम, जाने योग्यता और शर्तें

दुर्गम इलाकों तक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का मकसद

केंद्र सरकार के इस पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इस योजना के लागू होने पर जाम लगने, पुल टूटने या दूसरे कारणों से मार्ग बाधित होने की हालत में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने, दवा पहुंचाने से लेकर सैंपल कलेक्शन, रिपोर्ट देने सहित अन्य जरूरी काम के लिए ड्रोन का इस्तेमाल हो सकेगा।

ड्रोन दीदी करेंगी संचालन

ड्रोन का संचालन दो स्वसहायता समूह ड्रोन निर्माण करने वाली कंपनियों के सहयोग से करेंगे। इस परियोजना को ड्रोन दीदी नाम दिया गया है। ड्रोन के संचालन के लिए समूह की महिलाओं को दिल्ली में प्रशिक्षित भी किया गया है। इसका उपयोग केवल आपात परिस्थिति में ही किया जाएगा।

393 लैब टेक्नीशियन की होगी भर्ती

दूर-दराज के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा मिल सके, इसलिए जल्द ही 393 लैब टेक्नीशियन की भर्ती की जाएगी। दूरस्थ इलाकों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच सकें, इसके लिए 57 नए मोबाइल मेडिकल यूनिट का भी इस बजट में प्रावधान किया गया है।

read more:  जैकी संग दिखी नई दुल्हन सोर्ट्स में दिखी नई दुल्हन

5 जिलों के लिए भी होगी भर्ती

स्वास्थ्य मंत्री ने जवाब देते हुए बताया कि 5 नए जिलों सक्ती, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और सारगंढ़-बिलाईगढ़ में CMHO कार्यालय के लिए 165 नए पदों का प्रावधान किया गया है।

हाईकोर्ट में खोला जाएगा नया स्वास्थ्य केंद्र

CG NEWS  मनेंद्रगढ़ और कुनकुरी में 220 बिस्तर अस्पताल खोलने के साथ ही इनके भवन निर्माण का भी प्रावधान किया गया है। बिलासपुर हाईकोर्ट के आवासीय परिसर में नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और कुरूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का 50 बिस्तर से 100 बिस्तर अस्पताल में उन्नयन का प्रावधान आगामी वर्ष के बजट में रखा गया है।

 

Related Articles

Back to top button