बिजनेस

Business Idea : कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कीजिये ये बिज़नेस और रोजाना कमाए हजारो रूपये

Business Idea : कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कीजिये ये बिज़नेस और रोजाना कमाए हजारो रूपये

Business Idea : कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कीजिये ये बिज़नेस और रोजाना कमाए हजारो रूपये : शादी सभी के जीवन का एक बहुत ही खास और यादगार लम्हा होता है। हर कोई चाहता है कि उसकी जिंदगी का यह क्षण बहुत ही खुशनुमा हो। कोई कमी न रहे। हमने अक्सर देखा होगा कि जिस घर में शादी होती है उस घर के लोग मेहमानों की आवभगत में, खाने के मेन्यू, सजावट आदि चीजों में इतने व्यस्त रहते हैं कि वह शादी का आनंद ही नहीं उठा पाते। आजकल वेडिंग प्लानर शादी के घर की सारी जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेकर घरवालों को शादी का मज़ा लेने के लिए स्वतंत्र कर देता है।

‍Business Idea : कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कीजिये ये बिज़नेस और रोजाना कमाए हजारो रूपये

वेडिंग प्लानर क्या होता है :

वेडिंग प्लानर वह होता है जो आपकी शादी से जुड़ी हुई चीजों को सही से प्लान करके पूरी शादी को संपन्न करवाता है। कौन सी रस्म् कैसे होगी, सजावट में कौन से फूलों लगाया जाएगा, खाने से लेकर , डीजे आदि सारी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर की होती है। वेडिंग प्लानर लोगों की मर्जी से पूछकर उनके हिसाब से शादी की सभी तैयारियों को करवाता है।
यह भी पढ़े :

वेडिंग प्लानर की योग्यता :

अगर आप एक प्रोफेशनल वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो आपको इवेंट मैनेजमेंट करना होगा। 12वीं के बाद आप किसी भी कॉलेज से इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं। अगर आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो आप डिप्लोमा कर सकते हैं और अगर अभी आपने 12वीं के परिक्षा दी है तो आप इसमें ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। साथ ही आपके अंदर क्रिएटिविटी का गुण होना चाहिए। जिन लोगों के अंदर क्रिएटिविटी का गुण नहीं है, यह व्यवसाय उनके लिए नहीं है। इसके अलावा आप अपना बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ समय के लिए एक अच्छे वेडिंग प्लानर के साथ काम जर सकते हैं। इससे आपको अनुभव प्राप्त होगा जो आपके व्यवसाय में आपके काम आएगा।

कैसे शुरू करें –

कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए एक जगह की आवश्यकता होती है, जहाँ आप अपना ऑफिस खोल सकें। आप अपना ऑफिस ऐसी जगह पर खोलें जहाँ पर आसपास वेडिंग कार्ड छापने वाली, टेंट हाउस जैसी दुकानें हों। आप चाहें तो घर पर भी अपना ऑफिस खोल सकते हैं। यह व्यवसाय अकेले व्यक्ति का काम नहीं है। इस व्यवसाय में एकला चलो का नियम लागू नहीं होता। इस व्यवसाय की सफलता टीम वर्क पर निर्भर करती है। आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अच्छी टीम की आवश्यकता होगी। आपकी टीम जितनी अच्छी होगी, आपका काम भी उतना ही बेहतरीन होगा।

लागत :

इस व्यवसाय को शुरू करने में अच्छी खासी लागत लगती है। अगर न्यूनतम लागत की बात करें तो यह व्यवसाय न्यूनतम छह से सात लाख में शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा आप जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। वेडिंग प्लानर का काम शुरू करने के लिए कुछ लीगल पेपर वर्क भी करना होता है। जैसे – जीएसटी रेजिस्ट्रेशन, दुकान का नाम रजिस्टर कराना, ट्रेड लाइसेंस आदि।

कितने घंटे काम करना पड सकता हैं :

चूँकि विवाह समारोह में विभिन्न कार्यक्रम होतें हैं और हर एक कार्य , विधि और कार्यक्रम एक निश्चित समय पर शुरू हो कर एक निश्चित समयावधि में सम्पन्न होना अत्यधिक आवश्यक होता हैं इसलिए एक वेडिंग प्लानर को विवाह के प्रोजेक्ट के समय 12 से 18 घंटे काम करना पड सकता हैं । अन्य समय पर 8 से 10 घंटे काम करना पर्याप्त होता हैं ।

कमाई :

उच्चतम प्रतिमाह खर्च रुपए 57000 के आधार पर भी कुल सालाना खर्च निकालते हैं तो वह रुपए 6,84,000 निकलता हैं । 17 शादीओं के प्रोजेक्ट से अनुमानित सालाना आय रुपए 31,90,000 में से यह खर्च घटाया जाए तो लाभ 25.06 लाख रुपए होता हैं । इस का मतलब यह हुआ की  प्रति माह खर्च के हिसाब से गणना करने पर भी यह बिजनेस अच्छा मुनाफा दिखा रहा हैं । मतलब यह हुआ की यह मोटा लाभ कमा कर देने वाला बिजनेस हैं ।

यह भी पढ़े :Skin Care : आपकी इन गलतियों के कारण समय से पहले त्वचा हो जाएगी बेजान , जाने बचाव के नुस्खे

Related Articles

Back to top button
x