Businessबिजनेस

Business idea: गांव में शुरू करें यह जोरदार बिजनेस, कमाएं लाखों रुपए सरकार दे रही सब्सिडी

Business idea: गांव में शुरू करें यह जोरदार बिजनेस, कमाएं लाखों रुपए सरकार दे रही सब्सिडी

 Business idea: गांव में शुरू करें यह जोरदार बिजनेस, कमाएं लाखों रुपए सरकार दे रही सब्सिडी Village Business idea: गाँव में रोजगारी के साधन काफी कम होते हैं. इसलिए काफी लोग गाँव छोड़कर रोजगारी पाने के लिए शहर में आते हैं और शहर में रहकर नौकरी करते हैं। लेकिन आज हम आपको इस धांसू बिजनेस आइडिया बताने वाले हैं. जिसे जानकर शहर वाले लोग भी गाँव की तरफ दौड़ लगायेगे.

मार्केट मे हौंडा ने लॉन्च की अपनी नई Honda CB125R बाइक, जानिए फीचर्स और इंजन डिटेल

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने वाले हैं. जो आप गाँव में रहकर कर सकते हैं और महीने के लाखो रूपये कमा सकते हैं। लेकिन साथ साथ इस बिजनेस की एडवांस बात यह है की इस बिजनेस में सरकार आपकी मदद करने वाली हैं. अगर सरकार का हाथ आपके सिर पर है तो क्या ही बात हैं।

अगर आप नौकरीपेशा है, आप छोटा मोटा व्यापार कर है, आप रोजगारी के लिए अपने गाँव में बसे अपने परिवार दे दूर शहर में नौकरी या व्यापार कर रहे हैं. तो आज का बिजनेस जान लीजिए यह बिजनेस आपका करियर बनाएगा.

TVS की धमाकेदार बाइक 71 Kmpl के माइलेज साथ मचा रही धूम

ये बिजनेस हैं

आज हम जिस बिजनेस के बारे में बात करने वाले है. वह सोलर पैनल का बिजनेस हैं. आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं

जैसे की आप सभी लोगो तो पता ही है की गाँव में अधिकतर घर बड़े और उनकी छत काफी बड़ी बड़ी होती हैं. ऐसे में आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

High power Temperature In MP: मध्य प्रदेश में 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा परा देखे डिटेल्स

सोलर पैनल ने उत्पन्न होने वाली बिजली को आप अपने घर के लिए भी यूज कर सकते हैं. इसके अलावा बची हुई बिजली को आप सरकारी ग्रिड या बिजली कंपनी को बेच सकते हैं. जी हाँ आपने सही सुना है आप सरकारी ग्रिड में बिजली का उत्पादन करने के बाद बेच सकते हैं.

Business idea: गांव में शुरू करें यह जोरदार बिजनेस, कमाएं लाखों रुपए सरकार दे रही सब्सिडी

कितना होगा सकता खर्चा

अगर बात की जाए की खर्चे के बारे में तो बहुत ही मामूली खर्चा इस बिजनेस में होने वाला हैं. आप 1 से 2 लाख के खर्चे में अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. लेकिन इसमें भी आपको सरकार के द्वारा सूर्योदय योजना के तहत 30 परसेंट जितनी सब्सिडी मिल जाती हैं.अगर देखा जाए तो आप 1 लाख के करीब करीब इस बिजनेस की शरुआत कर सकते हैं.

 

25 साल तक होगी मोटी कमाई

एक बार सोलर पैनल लगवा देने के बाद आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नही हैं. यह सोलर पैनल लगभग 25 से 30 साल तक आसानी से चल जाते है. एक बार सोलर पैनल लग जाने के बाद जो भी मुनाफा होगा वह लगभग 100 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता हैं.

 

सोलर पैनल में आपको लगभग 10 वर्ष के बाद बैटरी का खर्चा आ सकता हैं. जो करीब 20 हजार तक हो सकता हैं. इसके अलावा कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज इसमें नही लगने वाला हैं.

Business idea: गांव में शुरू करें यह जोरदार बिजनेस, कमाएं लाखों रुपए सरकार दे रही सब्सिडी

कैसे होगा फायदा और बढ़िया कमाई

अगर बात की जाए फायदे के बारे में तो सोलर पैनल लगने के बाद आपको आपके घर का बिजली बील नही भरना होगा क्योंकि आपके घर का बिजली सोलर पैनल से मिल जायेगा. इसलिए आपको बिजली बील से छुटकारा मिलेगा.

 

अब बात करते है मुनाफे की तो मान लीजिए की आपके सोलर पैनल से प्रति महीने 300 यूनिट बिजली बनती हैं. इसमें से आप अपने घर के लिए प्रति महीने 100 यूनिट खर्च कर लेते हैं. तो बाकी की बची 200 यूनिट बिजली आप सरकारी ग्रिड में बेच सकते हैं.

 

ऐसा माना जाता है की लगभग 10 घंटे की धुप से 10 यूनिट तक की बिजली उत्पादन हो जाती हैं. महीने की 300 यूनिट से अधिक बिजली उत्पादन हो सकती हैं.

Business idea: गांव में शुरू करें यह जोरदार बिजनेस, कमाएं लाखों रुपए सरकार दे रही सब्सिडी

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है. तो पहले आपके आसपास की सरकारी कचहरी जानकारी प्राप्त कर ले की बिजली की आप कैसे करेगे. आपको वही से सारा प्रोसेस विभाग के अधिकारी द्वारा बता दिया जायेगा।

Related Articles

Back to top button