देश

Budget 2024: अंतरिम बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान

Budget 2024 : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश किया. उन्होंने डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया है. तीसरी बार सत्ता में वापसी का विश्वास जाहिर करते हुए सीतारमण ने कहा कि ‘जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी.’ यह नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है. चूंकि यह अंतरिम बजट था, ऐसे में बड़े नीतिगत फैसले नहीं लिए गए. मोदी सरकार ने अंतरिम बजट को अपने 10 साल के कार्यकाल के रिपोर्ट कार्ड की तरह पेश किया. नई सरकार के बजट लाने तक अंतरिम बजट ही प्रभावी रहेगा. पूर्ण बजट जुलाई में पेश किया जाएगा.

निर्मला ने कहा, देश की जनता भविष्य की तरफ देख रहे हैं। वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना। हमने व्यापक विकास की बात की। सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा देश लगातार विकास के पथ पर है। साल 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा। 7 % जीडीपी ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहे है।

Read more: आज संसद में पेश करेगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना बजट राष्ट्रपति द्रौपदू मुर्मू व कैबिनेट ने भी दी मंजूरी

आज बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण के नाम पर लगातार 6 बजट पेश करने का रिकॉर्ड कायम हो गया. वह ऐसा करने वाली दूसरी वित्त मंत्री बनीं. इससे पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम था. मनमोहन सिंह, चिदंबरम, अरुण जेटली, यशवंत सिन्हा भी 5 बार बजट पेश कर चुके हैं.

वित्त मंत्री सीतारमण ने महिलाओं को लखपति दीदी बनाने को लेकर कहा कि पिछली बजट में हमने 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को लखपति दीदी बनाया है। पिछले बजट में हमारा लक्ष्य करोड़ 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का था, लेकिन इस बजट में उसे बढ़ाकर 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य तय किया है।

Budget 2024 वहीं, आशा कार्यकर्ताओं के लिए ऐलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब आशा कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। इससे आशा कार्यकर्ताओं को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने आम जनता को राहत देते हुए ऐलान किया है कि देश के 1 करोड़ परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

 

 

Related Articles

Back to top button