कृषि समाचार

आज ही शुरू करे तेज पत्ता का बिजनेस और कमाए लाखो रुपये, जाने डिटेल्स

अगर आप भी खेती के साथ कोई बिज़नेस करना चाहते है तो आप आज ही तेज पत्ता यानी बे लीफ की खेती का व्यापर शुरू कर सकते है. जिससे की आपको तगड़ा मुनाफा हो सकता है. क्योकि बाजार में इसकी काफी डिमांड होती है. इसकी खेती में लागत भी काम होती है और मुनाफा भी ज्यादा होता है. इसका उपयोग मसलो में बहुत ज्यादा किया जाता है.

आजकल ज्यादातर लोग बिज़नेस करना चाहते हैं. ऐसे में आप तेजपत्ता की खेती के जरिये भी अच्छी कमाई की जा सकती है.इसे एक बार लगाने के बाद कई बार तगड़ी कमाई की जा सकती है.इससे आप बहुत तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. मार्किट में इसकी बहुत डिमांड होती हैं. इसमें लागत के साथ म्हणत भी काम लगती हैं. भारत में इसको मसालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.भारत के आलावा भी अमेरिका, यूरोप जैसे देशों में भी इसे भारत से निर्यात किया जाता है.

आज ही शुरू करे तेज पत्ता का बिजनेस और कमाए लाखो रुपये, जाने डिटेल्स

यह भी पढ़े:- Business Idea : 50000 में शुरू करो बिज़नेस, करोड़ों रुपए कमानेका नया रास्ता, एक बार शुरू करो यह बिजनेस कमाओ करोड़ों रुपए

सरकार करती है आर्थिक सहायता

किसानो को इसके लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार आर्थिक सहायता भी देती है. राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की तरफ से किसानों को तीस प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है. इसके एक पौधे से ही तीन हजार रुपये पांच हजार रुपये आय कमाई जा सकती है. यानी 25 पौधे से ही किसान एक लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

कैसे शुरू करें खेती

तेजपत्ता हमारे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं. इसको हर प्रकार के खानो में प्रयोग किया जाता हैं. भारत के साथ ही तेज पत्ते का उत्पादन फ्रांस, इटली, बेल्जियम, फ्रांस जैसे देशों में किया जाता है.

Related Articles

Back to top button