देश

75 rupees Coin: नए संसद भवन में लॉन्च होगा 75 रुपए का सिक्का, होंगी कई खासियतें…

75 rupees coin: प्रधानमंत्री  28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. इस मौके पर 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी होगा, जिसमें कई खासियतें होंगी. वित्त मंत्रालय ने नए सिक्के की ढलाई को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है.

इन धातुओं से बनेगा सिक्का

 

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर 75 रुपये का सिक्का (Rs 75 Coin) लॉन्च किया जाएगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसमें 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का मिश्रण होगा. वहीं 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु होंगे.

 

ऐसा होगा नया सिक्का

 

75 रुपये के इस नए सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपये लिखा होगा. इसके अलावा दाएं व बाएं हिन्दी और अंग्रेजी में भारत लिखा होगा. वहीं सिक्के के दूसरे हिस्से में नए संसद भवन का चित्र होगा, जिसके ऊपर हिन्दी में और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा होगा. संसद के चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 अंकित होगा.

 

कोलकाता टकसाल में ढलाई

 

इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में ढाला जा रहा है. पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान इसे लॉन्च किया जाएगा. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस सिक्के को फर्स्ट शेड्यूल के नियमों को ध्यान में रखते हुए ढाल जाएगा.

 

कुछ राजनीतिक दलों का विरोध

 

आपको बता दें कि नए संसद भवन को लेकर देश में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ी हुई हैं. कांग्रेस सहित कुछ राजनीतिक दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. विरोध कर रहे दलों का तर्क है कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए.

 

 

Also read चीनी और गुड़ में लग जाती है चींटी ये उपया दिलाएगा छुटकारक

 

 

ऐसा है नया संसद भवन

 

75 rupees coinबात नए संसद भवन की करें तो इसे तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है. नए संसद भवन की लोकसभा में 888 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है. वहीं नई राज्‍यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है.को बनाने में भारतीय परंपरा के साथ-साथ आधुनिकता का ख्याल रखा गया है. इसके परिसरों को विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों से लैस किया गया है.

 

Related Articles

Back to top button
x