देश

14 करोड़ क‍िसानों के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान

PM kisan credit card: देश के 14 करोड़ क‍िसानों की बेहतरी के ल‍िए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. केंद्र की मोदी सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं, ज‍िनसे क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में सुधार क‍िया जा रहा है. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि  केंद्र की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना है. स‍ितंबर 2022 तक इसकी 12 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर हो चुकी हैं. 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च तक डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर के जर‍िये क‍िसानों के खाते में भेजी जाएगी. अब देश के 14 करोड़ क‍िसानों के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने बैंकों को आदेश द‍िया है.

व‍ित्‍त मंत्री ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसान क्रेडिट कार्ड  धारकों को आसानी से कर्ज देने के ल‍िए कहा है. यह बात व‍ित्‍त मंत्री ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों  के साथ बैठक के दौरान कही थी. इस दौरान उन्होंने तकनीक को बेहतर बनाने के ल‍िए रीजनल रूरल बैंकों (Regional Rural Banks) की मदद करने के ल‍िए भी कहा था.

Read more:आधार कार्डधारकों के लिए बड़ा अपडेट

PM kisan credit card:बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि व‍ित्‍त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Yojana) का र‍िव्‍यू क‍िया. साथ ही उन्‍होंने इस भी बात की क‍ि कैसे संस्थागत ऋण इस क्षेत्र को उपलब्ध कराया जा सकता है. वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड ने कहा, वित्त मंत्री की तरफ से इस बात पर चर्चा की गई क‍ि मछली पकड़ने और डेयरी क्षेत्र में लगे सभी लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी क‍िया जाए.

 

Related Articles

Back to top button
x