देश

लोकल ट्रेन की जगह पटरियों पर दौड़ेगी ‘वंदे भारत’!

Vande Bharat Will Replace Local Train  मुंबई: भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे लंबी रेल लाइन के तौर पर जानी जाती है। ट्रेन के माध्यम से रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। वहीं, बात मुंबई की करें तो लोकल ट्रेन को यहां की लाइफ लाइन कहा जाता है। यहां रहने वाले अधिकतर लोग चाहे वो कामकाजी हों या घरेलू रोजाना मुंबई लोकल में यात्रा करते हैं। इस बीच मुंबई लोकल में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबर सामने आई है। रेलवे ने मुंबईवासियों को ऐसी सौगात दी है जिसे सुनकर वो फुले नहीं समाएंगे।

दरअसल मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) ने 238 वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की खरीद को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि सभी वंदे भारत को लोकल ट्रेनों की जगह पर चलाया जाएगा। हालांकि रेलवे ने अभी तक अधिकारिक तौर पर ये नहीं कहा है कि वंदे भारत मुंबई लोकल को रिप्लेस करेगा।

मुंबई रेलवे विकास निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुंबई में स्थानीय स्तर पर 238 वंदे भारत मेट्रो ट्रेनें जल्द शुरू की जाएंगी। ये रेक मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट-III (एमयूटीपी-III) और 3ए (एमयूटीपी-3ए) के तहत खरीदे जाने हैं। सबसे खास बात यह है कि इनकी मैन्युफैक्चरिंग मेक इन इंडिया की गाइडलाइंस के मुताबिक की जाएगी। रेलवे नेटवर्क की क्षमता बढ़ाने के लिए यह परियोजना रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार के तहत लागू की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं पर 10,947 करोड़ रुपये और 33,690 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

read more:PM Modi in Australia: ऑस्ट्रेलिया में पीएम मोदी का मेगा शो, सिडनी में भारतीयों को संबोधित कर रहे मोदी….

वंदे भारत मेट्रो भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। यह वंदे भारत एक्सप्रेस का मिनी वर्जन होगी। वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की घोषणा केंद्रीय बजट 2023-24 में की गई थी। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत मेट्रो में अत्याधुनिक रेक होंगे। ये 100 किमी से कम दूरी वाले शहरों से जुड़े होंगे।

 Vande Bharat Will Replace Local Train : वंदे मेट्रो लोकल ट्रेनों में भीड़ कम करने में मदद करेगी और मुंबईवासियों के लिए यह अच्छी खबर है। यह ट्रेन दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसलिए यह ट्रेन एक ही रूट पर दिन में 4-5 बार चलेगी। सामान्य वंदे भारत ट्रेन में 16 कोच होते हैं लेकिन इस ट्रेन में 8 कोच होंगे। इससे मजदूर वर्ग और छात्र कम समय में एक शहर से दूसरे शहर जा सकेंगे। विश्व स्तरीय परिवहन सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button