देश

इस दिन से तबाही मचाएगा चक्रवाती तूफान मोचा,IMD ने जारी की चेतावनी

Cyclone Mocha नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मोचा अब खतरनाक रूप लेने जा रहा है। तूफान के 14 मई तक और भी तीव्र होने का अनुमान जताया गया है। चक्रवात मोचा भविष्यवाणियों के अनुसार 12 मई को यह एक भयंकर तूफान और 14 मई को एक बहुत गंभीर चक्रवात में परिवर्तित हो जाएगा। भारतीय मौसम विभाग ने तूफान की वजह से पूर्वोत्तर के कई राज्यों और अंडमान एवं निकोबार में बारिश का अंदेशा जताया है।

read more : कच्चे दूध के प्रतिदिन सेवन से मिलते हैं बेहतरीन फायदे

पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी

तूफान के 14 मई को बांग्लादेश और म्यांमार के बीच तट को पार करने और उत्तर-पूर्वोत्तर दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है। IMD ने कहा कि तूफान उत्तर की ओर बढ़ रहा है और हवा से नमी खींच रहा है और अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु में पारा बढ़ सकता है। IMD की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। NDRF के कमांडेंट गुरमिंदर सिंह ने बताया कि हमने 8 टीमें तैनात की हैं। NDRF के 200 बचावकर्ता जमीन पर तैनात हैं और 100 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर रखे गए हैं।

read more: असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती,फटाफट करें आवेदन

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Cyclone Mocha :  चक्रवाती तूफान की वजह से त्रिपुरा और मिजोरम सहित पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। 12 से 14 मई के बीच अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में भी बारिश हो सकती है. 14 मई को नगालैंड, मणिपुर और असम में बारिश हो सकती है। मौसम भवन ने कहा कि मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा राज्य सबसे अधिक प्रभावित होंगे। ये तीनों राज्य बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं के पास हैं। मौसम विभाग कार्यालय ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है। IMD ने लोगों से चक्रवात के लिए तैयार रहने और सभी आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button