रायगढ़

आदिवासी क्षेत्रों में जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से करने के दिए निर्देश,श्री लालजीत सिंह राठिया


रायगढ़, एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना धरमजयगढ़ द्वारा आज मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण एवं परियोजना सलाहकार मंडल के अध्यक्ष एवं धरमजयगढ़ विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया की अध्यक्षता में परियोजना सलाहकार मंडल की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर लैलूंगा विधायक श्री चक्रधर सिदार, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री अजेश पुरूषोत्तम अग्रवाल, जनपद पंचायत धरमजयगढ़ के अध्यक्ष श्रीमती कन्या कुमारी राठिया, कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी, परियोजना प्रशासक एवं प्रभारी सहायक आयुक्त आदिम जाति विभाग के श्री ए.के.गढ़ेवाल, श्री पवन शर्मा, रायगढ़ एवं जशपुर जिले के विकासखण्ड पत्थलगांव के कृषि, उद्यान, पशुपालन, रोजगार, क्रेड़ा, शिक्षा, मत्स्य विभाग, पीडब्लयूडी, आरईएस एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया ने अधिकारियों को जनहित के कार्येां को प्राथमिकता से करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आदिवासी विभाग महत्वपूर्ण विभाग में शामिल है। सभी अधिकारी समन्वय के साथ सहयोग प्रदान करते हुए अनुसूचित क्षेत्र के विकास कार्यों और आदिवासी परिवारों शासन की योजना से शत-प्रतिशत लाभान्वित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, जनकल्याणकारी कार्य हितग्राही मूलक के कार्यांे से लोगों को लाभान्वित करना प्राथमिकता है। बैठक के दौरान धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत चुहकीमार में मिडिल स्कूल खोलने के लिए प्रस्ताव बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने अवगत कराते हुए कहा कि रायगढ़ जिले के पांच विकासखण्ड धरमजयगढ़, घरघोड़ा, लैलूंगा, तमनार, खरसिया एवं जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखण्ड के लंबित कार्येां को प्राथमिकता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने आदिवासी क्षेत्र के विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवारों के लिए उनके ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए भी कहा है। उन्होंने परियोजना क्षेत्र के अंतर्गत आदिवासी परिवारों के लिए पेयजल व्यवस्था, स्वास्थ्य, आवास, स्कूल एवं विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, कौशल विकास के कार्यों से लाभान्वित करने के लिए कहा है। जिला रोजगार अधिकारी को आदिवासी युवाओं को उनके रूचि के अनुसार प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x