रायगढ़

प्राथमिकता वाले कार्यों को पहले पायदान पर रखे , कलेक्टर रायगढ़


रायगढ़,  कलेक्टर श्री यशवंत कुमार की उपस्थिति में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आदिम जाति विभाग के द्वारा ग्राम विकास योजना (भीडीपी)तैयार करने चिन्हांकित 10 ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायकों को जिला स्तर पर ग्राम स्तरीय कंवरजेन्स समिति का प्रशिक्षण दिया गया।
कलेक्टर ने सरपंच, सचिवों को अवगत कराते हुए कहा कि अपने ग्राम पंचायतों के प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होंने ऐसे कार्यों को प्राथमिकता की श्रेणी में रखने के लिए कहा है। जिसके लिए फंड उपलब्ध नहीं हो पाते, उन कार्यों को अनिवार्य रूप से शामिल करने के लिए कहा है। ताकि उन ग्रामों में स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत, शौचालय, आवास के साथ सारी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सके। आदिवासी विकास विभाग के परियोजना प्रशासक व प्रभारी सहायक आयुक्त आदिम जाति विभाग श्री ए.के.गढ़ेवाल ने प्रशिक्षण में बताया कि राज्य के 175 ग्राम पंचायतों का चिन्हांकन किया गया है जिनमें से 10 ग्राम पंचायत रायगढ़ जिले के भी शामिल है। इन ग्राम पंचायतों के लिए कार्ययोजना बनाकर केन्द्र शासन को प्रस्तुत करना है।
प्रशिक्षण में सारंगढ़ विकासखण्ड के सहायक विस्तार अधिकारी श्री भोला चौहान ने रायगढ़ जिले के चिन्हांकित 10 ग्राम पंचायतों के कार्य योजना बनाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सारंगढ़ विकासखण्ड के ग्राम दहिदा, हिर्री, खैरा छोटे, मल्दा, सिंघनपुर, छर्रा, जेवरा, भदरा, मुड़वाभांठा, गोड़म शामिल है। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि इन 10 ग्राम पंचायतों में शासन द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, कुपोषण, पेयजल, विद्युतीकरण, आंगनबाड़ी, आजीविका मिशन, कौशल विकास, इंटरनेट, कन्टेक्विटी, डिजिलाईजेशन के साथ आदि सुविधा उपलब्ध कराकर आदर्श ग्राम बनाया जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
x